Health

सर्दियों में जरूर करें इन सुपरफूड्स का सेवन बच सकते हैं इन बीमारियों से...

Shailja Mishra
22 Nov 2021 3:30 PM GMT
सर्दियों में जरूर करें इन सुपरफूड्स का सेवन बच सकते हैं इन बीमारियों से...
x
सर्दियों में पर्याप्त nutrition के लिए सर्दियों के Seasonal foods खाने चाहिएँ। जो हमें कई बीमारियों से बचाते हैं।

सर्दियों में पर्याप्त पोषण (nutrition) के लिए सर्दियों के मौसमी भोजन (Seasonal foods) खाने चाहिएँ। इस सीजन में मिलने वाले कई सुपरफूड्स (superfoods) न सिर्फ हमारे शरीर को गर्म रखते हैं बल्कि इस मौसम में फैलने वाली बीमारियों से भी बचाते हैं।

यहाँ हम कुछ Superfoods के बारे में बता रहे हैं जिससे सर्दी के मौसम में हमें बेहतर स्वास्थ्य मिल सकता है।

आइये जानते हैं की हमें अपने आहार क्या-क्या शामिल करना चाहिए।

1. घी (Ghee)

एक चम्मच घी का प्रतिदिन सेवन सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी है। घी में विटामिन E, विटामिन A और Antioxidants पाए जाते हैं। सर्दियों में मौसम में नमी की कमी के कारण त्वचा रूखी हो जाती है। घी हमें गर्म और स्वस्थ रहने में ही नहीं परन्तु त्वचा को भी आवश्यक नमी प्रदान करने में सहायक सिद्ध होता है। इसलिए घी को अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए।

2. अदरक (Ginger)

सर्दी के मौसम में अदरक का उपयोग लंबे समय से फ्लू फ्लू के प्राकृतिक उपचार के रूप में किया जाता है। अदरक को विषाक्त भोजन (Food poisioning) की स्थिति में भी मददगार माना जाता है। अदरक पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए बहुत उपयोगी है। अदरक एक शक्तिशाली प्राकृतिक दर्द निवारक भी है। यह सर्दियों की समस्याओं का रामबाण इलाज है।

3. हल्दी (Turmeric)

ठंड के मौसम में आहार और जीवन शैली में बदलाव की बात आती है, तो हल्दी का नाम सबसे पहले आता है।

हल्दी औषधीय गुणों से भरी हुई है। हल्दी वाला दूध Antioxidants का एक बहुत अच्छा source है। सर्दी के मौसम में हल्दी वाला दूध पीने से शरीर गर्म रहता है। यह मधुमेह (Diabetes) जैसी बिमारी में भी फायदेमंद है क्योंकि यह sugar के level को control करने में मदद करता है।

हल्दी वाले दूध के चमत्कारी फायदों में से एक है सर्दी-ज़ुकाम की छुट्टी।

इस तरह अगर हम सर्दियों में इन Superfoods का इस्तेमाल करेंगे तो निश्चय ही बहुत सारी समस्याओं से बच सकेंगे और सर्दियों का पूरा आनंद उठा सकेंगे।

Next Story
Share it