Health

दवाई को जूस या दूध में लेने से नुकसान: Dwai ko juice ya doodh me lene se nuksaan

दवाई को जूस या दूध में लेने से नुकसान: Dwai ko juice ya doodh me lene se nuksaan
x
दूध या जूस के साथ दवाई का सेवन करना बेहद नुकसानदायक होता है।

कुछ बीमारियां (Diseases) ऐसी होती हैं जो बिना दवाई खाए ठीक हो जाती हैं बस जरा से आराम की जरूरत होती है। लेकिन कभी-कभी बीमारी बहुत बढ़ जाती है और हमें डॉक्टर को दिखाकर दवाई लानी पड़ती है। बीमारी के समय ना कुछ खाने का मन होता है और ना ही कुछ करने का मन होता है। कभी-कभी कुछ लोग खाली पेट केवल पानी के साथ दवाइयों का सेवन कर लेते हैं, वहीं कुछ लोग दवाइयों के साथ दूध (Milk) या जूस लेते हैं। यह बात तो हम सभी जानते हैं कि खाली पेट दवाई (Medicine) का सेवन करना नुकसानदायक होता है। लेकिन अगर जो लोग यह समझते हैं कि दूध या जूस (Juice) के साथ दवाई का सेवन करना फायदेमंद होता है तो उनकी जानकारी के लिए बता दें कि दूध या जूस के साथ दवाई का सेवन करना बेहद नुकसानदायक होता है। आइए जानते हैं इसके नुकसान के बारे में

फलों के जूस के साथ दवाई का सेवन करने से इनका असर कम हो जाता है (Taking medicine with fruit juice reduces their effect)



यदि कोई व्यक्ति अपनी दवा को संतरे या किसी खट्टे फल की जूस के साथ खाता है तो फलों के जूस (Fruit juice) में उपस्थित रसायन आंत में जाकर प्रतिक्रिया कर देते हैं जिसके फलस्वरूप दवा का असर कम हो जाता है। अगर आप कोलेस्ट्रोल (Cholesterol) कम करने की दवा का सेवन जूस के साथ कर रहे हैं, तो आपकी परेशानी बहुत ज्यादा बढ़ सकती है।

दूध के साथ कभी ना करें एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन (Never take antibiotics with milk)



डेयरी प्रोडक्ट (Dairy products) बॉडी में जाकर बहुत अलग तरह की प्रतिक्रिया करते हैं। अगर आप एंटीबायोटिक (Antibiotics) दवा का सेवन कर रहे हैं तो उसे दूध के साथ हरगिज ना खाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि दूध में उपस्थित कैल्शियम और मैग्नीशियम शरीर में पहुंचने के बाद दवा का असर कम कर देते हैं।

डिप्रेशन की दवा लेते समय रखें ध्यान (Take care while taking depression medicine)



अगर आप डिप्रेशन (Depression) की दवा लेने के बाद डार्क चॉकलेट (Dark chocolate) का सेवन कर रहे हैं तो आपका बीपी बहुत ज्यादा बढ़ सकता है और समस्या ज्यादा गंभीर हो सकती है।

कभी भी दवा लेना हो तो इन सावधानियों को बरते जिससे आपके शरीर के अंदर दवा सही से असर कर पाए और आपकी बीमारी को कम कर सके बजाय उसके बढ़ाने के।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story