2021/02/Warm-water-drinking.jpg

Disadvantage of drinking warm water : गर्म पानी पीने से फायदे ही नहीं बल्कि ये होते हैं नुकसान!

RewaRiyasat.Com
रीवा रियासत डिजिटल
16 Feb 2021

Disadvantage of drinking warm water : गर्म पानी पीने से फायदे ही नहीं बल्कि ये होते हैं नुकसान!

Disadvantage of drinking warm water : गर्म पानी पीने का इन दिनों चलन युवाओं ही नहीं बल्कि बड़े-बुजुर्गो में भी खूब देखने को मिलता है। गर्म पानी पीना वैसे सेहत के लिए काफी लाभकारी हैं। गर्म पानी का सेवन करने से जहां पेट अच्छी तरह से साफ होता है तो वहीं स्किन में ग्लो आता है और बाल मजबूत होते हैं।

लेकिन जैसे हर सिक्के के दो पहलू होते हैं। ठीक इसके अपोजिट जहां गर्म पानी पीने के अनेक फायदें हैं। वहीं गर्म पानी पीने के कई नुकसान भी हैं। वैसे भी किसी भी चीज का अत्यधिक मात्रा में सेवन नुकसानदेय ही हैं। फिर चाहे वह कुछ भी हो।

हड्डियों से कट-कट की आती है आवाज तो इसे न करें अनदेखा, हो सकते हैं गंभीर बीमारी का शिकार

गर्म पानी पीने के नुकसान (Disadvantage of drinking warm water)

यदि आप अत्यधिक मात्रा में गर्म पानी का सेवन कर रहे हैं तो यह आपको नुकसान देय हो सकता हैं। क्योंकि अगर आप मुंह के किसी रोग जैसे छाले आदि से पीड़ित हैं तो यह गर्म पानी आपको जलन पैदा कर सकता है। इसी तरह हद से ज्यादा गर्म पानी पीना किडनी के लिए हानिकारक है।

जब आप हद से ज्यादा गर्म पानी का सेवन करते हैं तो यह आपके होंठ एवं मुंह में जलन पैदा कर सकता है। गर्म पानी लगातार पीने से शरीर की एकाग्रता असंतुलित हो सकती है। ज्यादा गर्म पानी पीने से मस्तिष्क की कोशिशओं में सूजन हो सकता है।

Disadvantage of drinking warm water : गर्म पानी पीने से फायदे ही नहीं बल्कि ये होते हैं नुकसान!

कर्ज में दबे लोग Loan और Emi से पाना चाहते है छुटकारा, तो करे फिटकरी का इस्तेमाल, झूठ नहीं बिल्कुल सच है ये

ऐसे अगर आप ज्यादा गर्म पानी पीते हैं तो खुद को इससे बचाए। हो सके तो हल्का गुनगुना पानी पीए। साथ ही इस पानी को डेली की रूबीन में गैप करें। जानकारों की माने तो गर्म पानी में नीबू या शहद जैसी चीजें मिलाकर सेवन करने से इसके फायदे बढ़ जाते हैं।

एसिडिटी दूर करने, आंखों की रोशनी बढ़ाने एवं ग्लोइंग स्किन पाने बेहद फायदमेंद है कटहल, जाने इससे फायदें

SIGN UP FOR A NEWSLETTER