Health

Diabetes Summer Diet: डायबिटीज ब्लड शुगर लेवल को कम करने का गर्मियों में सबसे बेहतर तरीका जानें

Diabetes Summer Diet: डायबिटीज ब्लड शुगर लेवल को कम करने का गर्मियों में सबसे बेहतर तरीका जानें
x
डायबिटीज (Diabetes) से पीड़ित लोगों को मीठे जूस पीने से बचना चाहिए।

Diabetes Summer Diet: अगर आप डायबिटिक है तो गर्मियों में आपको खास ख्याल रखने की जरूरत है। गर्मी में मीठे जूस पीने से ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। इसीलिए डायबिटीज (Diabetes) के लोगों को सलाह डॉक्टर देते हैं कि मीठे जूस पीने से बचना चाहिए।

गर्मी के मौसम में फलों का ठंडा जूस गर्मी से राहत देता है। लेकिन डायबिटिक लोग को मीठे फलों का जूस पीते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है।डाइटिशियन का मानना है कि अगर आपको फलों का जूस पीने का मन करे तो बहुत ही कम मात्रा में दिन में फलों का जूस पी सकते हैं।

ब्लड में शुगर की मात्रा अधिक हो जाती है तो डायबिटीज का रोग हो जाता है। हालांकि इसका इलाज शुगर लेवल को किसी भी तरीके से कंट्रोल करना होता है। शुगर को कंट्रोल करने के लिए टेबलेट खाने के बजाय इसे डाइट के माध्यम से कंट्रोल करना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। आइए जाने हम कैसे डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं यानी ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने के उपाय यहां पर बताए जा रहे हैं।

कम मात्रा में फल का जूस पियें

गर्मियों में यदि का जूस पीने की इच्छा करें तो सीमित मात्रा (Low quantity) में जूस पिए लेकिन अगर आप फल खाते हैं तो फलो में फाइबर होता है जो सेहत के लिए अच्छा होता है। गर्मी से बचने के लिए आप जलजीरा आम का पना जैसे नमकीन कोल्ड ड्रिंक पी सकते हैं। ब्लड शुगर के लेवल को यह काम करता है। आपको डिहाइड्रेशन से भी बचाता है।

फाइबर वाला नाश्ता करें

डायबिटिक डाइट (आहार) (Diabetic Diet) में फाइबर वाले नाश्ते को शामिल किया जाता है। आपको बता दें कि फाइबर वाले नाश्ते (Fiber Breakfasts) या फाइबर युक्त फल खाने से ब्लड के बहाव (Blood Streem) में शुगर की मात्रा धीरे-धीरे से रिलीज होती है। इसी वजह से ब्लड में शुगर की मात्रा ज्यादा नहीं पाता है। फाइबर वाला नाश्ता करने से जल्दी भूख भी नहीं लगती है। फाइबर वाले नाश्ते में आप ओट्स, अंडे, और दलिया खा सकते हैं। लो-कार्ब और फाइबर से भरपूर फल जैसे जामुन और सेब भी खाना भी फायदेमंद होता है।

गर्मियों में आम, खरबूजे का सेवन नियंत्रित मात्रा में करें

डायबिटिक लोग को खरबूजे और तरबूज के साथ आम जैसे फलों से दूरी बना लेनी चाहिए। अगर आपको इन फलों की खाने की इच्छा करें तो इसे बहुत ही कम मात्रा में खाएं लेकिन इसे दिन में खाना ज्यादा उचित रहता है। दिन में ब्लड शुगर की मात्रा ज्यादा होने पर शरीर इसे नियंत्रित कर लेता है। क्योंकि दिन में आप अधिक एक्टिव रहते हैं।

गर्मियों में खूब पानी पियें

डायबिटीज लोगों को गर्मियों में पानी इसलिए ज्यादा पीना चाहिए। ब्लड में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने और विषाक्त पदार्थ (Toxic Substance ) को साफ करने के लिए खूब पानी पीना चाहिए। वैसे गर्मियों में बहुत ज्यादा पसीना आता है इसलिए पानी पीना जरूरी होता था कि डिहाइड्रेशन की समस्या डायबिटीज लोगों को ना हो।

Monika Tripathi | रीवा रियासत

Monika Tripathi | रीवा रियासत

    Next Story