Health

Diabetes: डायबिटीज के मरीज़ के पास जरूर होनी चाहिए ये मशीन

Diabetes: डायबिटीज के मरीज़ के पास जरूर होनी चाहिए ये मशीन
x
आजकल डायबिटीज से लड़ने के लिए नए-नए टेक्नोलॉजी का इजाद हो रहा है जिनकी सहायता से ब्लड शुगर को कंट्रोल में रख सकते हैं।

Diabetes: डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी में कई तरह के बदलाव होते हैं। डायबिटीज की बीमारी व्यक्ति को अंदर से इतना ज्यादा कमजोर कर देती कि इसके कारण उसके अंदर नई नई बीमारियां उत्पन्न होने लगती हैं। व्यक्ति को कई तरह के परहेज करने पड़ते हैं और अपने एक्टिविटी पर ज्यादा ध्यान देना पड़ता है। आजकल बाजार में डायबिटीज से लड़ने के लिए नए-नए टेक्नोलॉजी का इजाद हो रहा है जिनकी सहायता से आप आसानी से इस बीमारी से लड़ सकते हैं और अपनी ब्लड शुगर को कंट्रोल में रख सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं इन संसाधनों के बारे में;

वजन नापने की मशीन (Weighing machine)



बाजार में यह वेइंग मशीन (Weighing machine) के नाम से फेमस है इससे आप अपने वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं। क्योंकि डायबिटीज में वजन पर ध्यान देने की बहुत जरूरत होती है इसलिए इस मशीन से आप समय-समय पर अपना वजन नाप सकते हैं जिससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि आपका वजन ज्यादा बढ़ तो नहीं रहा।

ग्लूकोमीटर (Glucometer)


पहले लोग जल्दी जल्दी अपने शुगर चेक (Sugar check) करवाते थे इसके लिए उन्हें पैथोलॉजी की लंबी लाइन में लगना पड़ता था। लेकिन जब से ग्लूकोमीटर (Glucometer) आया है तब से लोग घर ही पर बैठ कर अपना शुगर टेस्ट (Sugar test) कर लेते हैं और उसी हिसाब से परहेज करते हैं। यह चंद मिनटों में ही आपको रिजल्ट दे देता है।

बीपी की मशीन (Bp machine)



इस मशीन में वॉइस टेक्नोलॉजी (Voice technology) का उपयोग किया गया है जब व्यक्ति डायबिटीज से पीड़ित होता है तो उसे अपने बीपी पर निगरानी रखने की आवश्यकता होती है। कुछ बीपी मशीन (Bp machine) ब्लड प्रेशर के साथ-साथ आपके हार्ट बिट्स और नब्ज़ की भी जानकारी देती है। मशीन पर दिए गए इंस्ट्रक्शन के अनुसार आप अपना बीपी नाप सकते हैं।

अगर आपको डायबिटीज Diabetes) है तो आपको इन तीनों मशीनों को जरूर खरीदना चाहिए जिससे आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल (Blood sugar level control) में रह सके।

Next Story