Health

Diabetes Controlling Tips in Hindi : एक ऐसा पत्ता जो खाने का स्वाद बढाए, सुगर को करता है कंट्रोल, औषधि गुणों से.....

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:48 AM GMT
Diabetes Controlling Tips in Hindi : एक ऐसा पत्ता जो खाने का स्वाद बढाए, सुगर को करता है कंट्रोल, औषधि गुणों से.....
x
Diabetes Controlling Tips in Hindi : एक ऐसा पत्ता जो खाने का स्वाद बढाए, सुगर को करता है कंट्रोल, औषधि गुणों से.. Diabetes Controlling Tips

Diabetes Controlling Tips in Hindi : एक ऐसा पत्ता जो खाने का स्वाद बढाए, सुगर को करता है कंट्रोल, औषधि गुणों से..

सेहत। Diabetes Controlling Tips in Hindi / हमारे आसपास कई ऐसी औषधियां हैं जिनका वास्तविक उपयोग ही हम नहीं जानते हैं। ऐसे में या तो हम उनका उपयोग ही नहीं करते है और अगर करते भी है तो उसे अन्य रूपों में। हम बात कर रहे है करी पत्ते की जिसका उपयोग हर घर की रसोई में किया जाता है। लेकिन यह करी पत्ता (Curry leaves ) खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है साथ ही वह पत्ता एक औषधि की तरह काम करता है। इसके पत्ते का जूस पीने के शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं।

Diabetes Controlling Tips in Hindi

Diabetes Controlling Tips in Hindi : एक ऐसा पत्ता जो खाने का स्वाद बढाए, सुगर को करता है कंट्रोल, औषधि गुणों से..... (Curry leaves )

स्वास्थ्य के जानकारो की मानें तो यह पता चलता है कि करी पत्ता (Curry leaves )स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक हैं। इसका जूस निकालकर इसका सेवन किया जाय तो वह सुगर कंट्रोल करने में सहायक होता है। इसके सेवन से डायबिटीज का खतरा कम होता है। दक्षिण भारतीय पकवानों में इसका उपयोग सर्वाधिक किया जाता है। तो वहीं देश के अन्य राज्यांें में भी अब इसका उपयोग किया जाने लगा है। डायबिटीज के रोगियों में इंसुलिन कम बनता है। लेकिन करी पत्ते में ऐसे तत्व पाये जाते है जिनसे इंसुलिन की कमी पूरी हेाती है।

बताया गया है कि करी पत्ते का अगर जूस निकालकर उसका सेवन किया जाय तो वह सुगर रोग मेे लाभदायक होता है। जूस निकालने के लिए पहले 4 से 5 की संख्या में करी पत्ते को साफ पानी में धोएं। बाद में उसे मिक्सर में डालकर पीसे और एक साफ कपडे में उसे छान लें। और उसके रस का सेवन करें। बहुत ही लाभकारी होता है।

मुनगा को हल्के में न लें, दूध से ज्यादा कैल्सियम-केले से ज्यादा पोटैशियम तो वहीं गाजर से ज्यादा विटामिन ए है इसमें…. : Benefits Of Drumstick in Hindi

कोरोना से ठीक होने वालों पर हार्टअटैक और लकवा का खतरा, पढ़ें पूरी खबर…

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story