Health

Dengue Virus: जानिए कैसे होती है डेंगू की बीमारी और कैसे करें इससे बचाओ

Dengue Virus: जानिए कैसे होती है डेंगू की बीमारी और कैसे करें इससे बचाओ
x
Dengue Virus: क्या आपको पता पता है डेंगू को "हड्डी तोड़ बुखार" भी कहा जाता है

Dengue Virus In Hindi: डेंगू बुखार एक संक्रमण है जो डेंगू वायरस के कारण होता है।मादा मच्छर वायरस फैलाती हैं। डेंगू को "हड्डी तोड़ बुखार" भी कहा जाता है, क्योंकि इसमें पीड़ित को इतना अधिक दर्द होता है, जैसे उसकी हड्डियां टूट गई हों।

डेंगू रक्त स्त्रावित बुखार है जिसमें रक्त ले जाने वाली नलीकाओं में रिसाव होने लगता है। तथा इससे रक्त जमता है अर्थात रक्त प्लेटलेट्स में कमी आती है। डेंगू बुखार में बुखार, सिर दर्द, चेचक जैसे लाल धब्बे, जोड़ों में दर्द, आदि होता हैं यह रोग द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद एक विश्वव्यापी समस्या हो गई। ब्लड प्रेशर की कमी से यह एक जानलेवा बीमारी बन गई और लोगों की मृत्यु होने लगी।

कैसे जाने कोरोना है या डेंगू बुखार है

दुनिया भर में कोरोनावायरस के बाद अब उसको डेंगू बुखार टक्कर दे रहा है। कोरोनावायरस और डेंगू बुखार के शुरुआती लक्षण समान होते हैं, जिसमें शामिल हैः- बुखार आना, थकान महसूस होना लेकिन दोनों बीमारियों में कई लक्षण अलग भी है।

जैसे डेंगू बुखार में उल्टी, सूजन और गंभीर हो जाने पर बार-बार उल्टियां, सांसे तेज होना, उल्टी में खून आना, कमजोरी आदि शामिल हैं। वही कोरोनावायरस में उल्टी होने की जगह रोगी को दस्त लगते हैं इस बीमारी में शुरुआती में बुखार, बलगम वाली खांसी, सांस लेने में परेशानी और स्किन पर रैशेज,सुगंध न आना, खाने के स्वाद का पता न चलना आदि लक्षणों से हम पता लगा सकते हैं।

डेंगू रोग से बचने के उपाय (ways to prevent dengue)

डेंगू से बचने के लिए हमें मच्छरों से बचना चाहिए। हमें मॉस्किटो, मच्छरदानी का इस्तेमाल करना चाहिए। शाम के समय में दरवाजे और खिड़कियों को बंद कर देना चाहिएं शरीर को पूरी तरह से कवर करने वाले कपड़े पहनने चाहिए। आसपास पानी इकट्ठा ना होने दें इन जगहों पर मच्छर अंडे देते हैं। आसपास कीटनाशक का छिड़काव करते रहे जिससे मच्छर ना आए।

डेंगू बुखार में इन खाद्य पदार्थों को खाना चाहिए

डेंगू बुखार में पपीते के पत्ते को रामबाण माना जाता है, डेंगू बुखार से पीड़ित व्यक्ति को प्लेटलेट्स में सुधार लाने के लिए पपीते के पत्ते का रस पीना चाहिए। और वेजिटेबल जूस, नारियल पानी, अनार, हल्दी, कीवी, आदि का सेवन करना चाहिए।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story