Health

Cucumber For Face: बेदाग चमकदार चेहरा पाने के लिए गर्मियों में ककड़ी फायदेमंद

kakdi health benefits
x
ककड़ी (Cucumber) का सेवन करने से शरीर की गंदगी ही बाहर निकलती है।

Cucumber Benefits For Skin In Hindi: इन दिनों गर्मियों में चेहरा झुलस जाता है और सांवला हो जाता है। अगर इन समस्याओं से आप जूझ रहे हैं तो आपको सलाह देते हैं कि अपने चेहरे को बेदाग चमकदार बनाने के लिए ककड़ी का सेवन इन गर्मियों में करना शुरू कर दीजिए।

ठंडी तासीर वाला होता है ककड़ी

गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए ककड़ी खाना जरूरी होता है। लेकिन केवल एक यही कारण नहीं है बल्कि ककड़ी में बहुत से पोषक तत्व होते हैं जो गर्मियों में जरूरी होते हैं। इसकी तासीर भी ठंडी होती है और इसे खाने से गर्मी से निजात भी मिलता है। तो आइए जाने ककड़ी की और क्या-क्या फायदे हैं।

ककड़ी के गजब फायदे (Health Benefits Of Kakdi)

ककड़ी में पाया जाता है 90% पानी जो आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है। इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन्स, कैल्शियम, आयोडीन, पोटैशियम, फॉस्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं। गर्मियों के कई बीमारियों से बचाने में यह सहायक होते हैं।

वजन कम करने में मददगार

ककड़ी का सेवन करने से शरीर की गंदगी ही बाहर निकलती है। ये एक तरह से शरीर की सफाई करता है। आपको बता दे कि

ककड़ी में बहुत कम कैलोरी होती है इसलिए वजन कम करने में मददगार होता है। अधिक फाइबर होने के कारण भूख नहीं लगती है, पेट भरा भरा लगता है। इस कारण से वजन भी नहीं पड़ता है। अरे सर से इस बात का खुलासा हुआ है कि ककड़ी में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने की शक्ति होती है।

त्वचा के लिए रामबाण

ककड़ी और खीरे का फेस पैक्स चेहरे पर निखार लाने के लिए लगाया जाता है। लेकिन इससे अप्रैल और मई के महीने में अगर आप ककड़ी और खीरा का सेवन करते हैं तो आपके चेहरे पर निखार बहुत तेजी से बढ़ता है क्योंकि इसमें खास तत्व चेहरे को चमकदार बनाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ककड़ी खाने वालों के चेहरे में दाग धब्बे नहीं पड़ते हैं। हड्डियों को अंदर से मजबूत बनाने का गुण इसमें पाया जाता है। कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए ककड़ी का इस्तेमाल किया जाता है।

Monika Tripathi | रीवा रियासत

Monika Tripathi | रीवा रियासत

    Next Story