Health

Cracked Heels Problem: फटी एड़ियां देतीं हैं पेट की बीमारी का संकेत

Shailja Mishra
14 Jan 2022 8:30 PM GMT
Cracked Heels Problem: फटी एड़ियां देतीं हैं पेट की बीमारी का संकेत
x
अधिकतर एड़ियों के फटने का कारण होता है डेड स्किन को रिमूव ना करना, पैर गंदे रहना, सर्दी के मौसम में नंगे पैर चलना होता है.

Cracked Heels Problem: क्या आप बार-बार फटी एड़ियों (Cracked heels) से परेशान हो चुके हैं? बहुत से उपाय कर लिए हैं लेकिन एड़ियों का फटना कम नहीं हो रहा? अगर ऐसा है तो आवश्यकता है आपको सावधान हो जाने की। अधिकतर एड़ियों के फटने का कारण होता है डेड स्किन (Dead skin) को रिमूव ना करना, पैर गंदे रहना, ज्यादा सर्दी के मौसम में नंगे पैर चलना आदि लेकिन अगर आपके साथ यह सब नहीं है फिर भी आप की एड़ियां फटी है तो हो सकता है यह समस्या आपके पेट से जुड़ी हो। तो चलिए जानते हैं इस समस्या के बारे में-

क्या है ये समस्या (What is this problem)

पेट की बीमारी (Stomach disease) की वजह से भी एड़ियां फट जाती हैं। जरूरत है, कुछ सामान्य लक्षणों पर गौर करने की इन लक्षणों में शामिल होता है आपका डाइजेशन। यानी अगर आपकी डाइजेशन (Digestion) सही नहीं है तो भी आप की एड़ियां फट सकती है इसके अलावा आपके मुंह में छाले, एसिडिटी, ब्लोटिंग (Mouth ulcers, Acidity, Bloating) आदि भी डाइजेशन से जुड़ी दिक्कतों के संकेत हैं। खराब गट हेल्थ के कारण भी एड़ियां फट सकती हैं अगर बार-बार आपकी एड़ियां फट रही है तो सही समय पर डॉक्टर से सलाह लें।

अपनाएं ये घरेलू उपाय (Follow these home remedies)

अगर आप की एड़ियां फट रही है और इसके कुछ आम कारण है तो आप नीचे दिए गए घरेलू उपाय अपना सकते हैं;

चावल का आटा (Rice flour)



एक चम्मच चावल के आटे ((Rice flour)) में दो चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और अपने ऐड़ियों पर स्क्रब (Scrub on ankles) करें। इसके बाद अपने पैरों को गुनगुने पानी में 15 मिनट तक भिगोएं इससे आपकी एड़ियों की डेड स्किन का एक्सफोलिएशन (Dead skin exfoliation) हो जाएगा।

ग्लिसरीन और गुलाब के जल का मिश्रण लगाएं (Apply a mixture of glycerin and rose water)



ग्लिसरीन (Glycerin) से आपके पैर अच्छी तरह से मोश्चराइज (moisturize) होंगी और आपकी फटी हुई एड़ियां ठीक हो जाएंगी। एक चम्मच ग्लिसरीन में दो चम्मच गुलाब का जल मिलाएं और इसमें छोटे नींबू का रस भी मिलाएं। सोने से पहले इस मिश्रण को अपनी एड़ियों पर लगाएं l, उसके बाद मोजे पहन लें, काफी लाभ मिलेगा।

लेकिन इन सबके बावजूद भी आप की एड़ियां फटना बंद नहीं हो रही हो तो कृपया एक अच्छे डॉक्टर को दिखाएं। वह आपको उचित सलाह देगा जैसे आपकी समस्या का इलाज हो जाएगा।

Next Story
Share it