Health

COVID-19 वैक्सीन: स्वस्थ युवाओं को 2022 तक इंतजार करना पड़ सकता है, WHO

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:35 AM GMT
COVID-19 वैक्सीन: स्वस्थ युवाओं को 2022 तक इंतजार करना पड़ सकता है, WHO
x
COVID-19 वैक्सीन: स्वस्थ युवाओं को 2022 तक इंतजार करना पड़ सकता है, WHO विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक डॉ सौम्या स्वामीनाथन ने कहा है कि COVID-19

COVID-19 वैक्सीन: स्वस्थ युवाओं को 2022 तक इंतजार करना पड़ सकता है, WHO

Best Sellers in Health & Personal Care

विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक डॉ सौम्या स्वामीनाथन ने कहा है कि COVID-19 वैक्सीन का इंतजार युवा आबादी को अधिक समय तक हो सकता है। स्वामीनाथन ने कहा, "ज्यादातर लोग सहमत हैं, यह स्वास्थ्य देखभाल श्रमिकों और फ्रंट-लाइन श्रमिकों के साथ शुरू हो रहा है, लेकिन यहां तक ​​कि आपको यह भी परिभाषित करने की आवश्यकता है कि उनमें से कौन सबसे अधिक जोखिम में है।" उन्होंने कहा, "बहुत से मार्गदर्शन प्राप्त होंगे, लेकिन मुझे लगता है कि एक औसत व्यक्ति, एक स्वस्थ युवा व्यक्ति को टीका लगवाने के लिए 2022 तक इंतजार करना पड़ सकता है।"

Amazon great indian festival SALE

एक प्रभावी वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद जिस प्रश्न को जनसांख्यिकी को प्राथमिकता दी जाएगी, वह उतना ही विवादास्पद है जब एक वैक्सीन के लिए इंतजार आखिरकार खत्म हो जाएगा। डब्ल्यूएचओ के मुख्य वैज्ञानिक ने 2021 तक दोनों सवालों को संबोधित करते हुए कहा कि कम से कम एक सुरक्षित और प्रभावी टीका होगा। लेकिन यह "सीमित मात्रा में" उपलब्ध होगा और इसलिए कमजोर लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी। स्वामीनाथन ने कहा, "लोग सोचते हैं कि जनवरी की पहली या अप्रैल की पहली तारीख को मैं वैक्सीन लेने जा रहा हूं, और फिर चीजें वापस पहले जैसी हो जाएंगी।

यह इस तरह काम नहीं करेगा।"

Best Sellers in Industrial & Scientific

चीन और रूस जैसे देश जो वैक्सीन शॉट्स के साथ अपनी आबादी का प्रबंधन कर रहे हैं, वे भी टीकाकरण प्राथमिकता पैटर्न का पालन कर रहे हैं। रिपोर्टों में कहा गया है कि चीन ने जुलाई में अपनी सेना का टीकाकरण किया और अब सरकारी अधिकारियों, स्टोर स्टाफ को स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों से अलग कर रहा है।

यह उन छात्रों का भी टीकाकरण कर रहा है, जो पढ़ाई के लिए विदेश जा रहे हैं।

रूस ने फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के अलावा टीकाकरण में पत्रकारों को प्राथमिकता दी।

सभी मंत्रालय, विभागों और CPSUs में BSNL, MTNL सेवाओं का उपयोग अनिवार्य

भारत में, एक उच्च-स्तरीय समिति प्राथमिकता प्रक्रिया को पूरा करेगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने हाल ही में कहा, "टीकाकरण के खतरों, संक्रमण के जोखिम, समग्र स्वास्थ्य आदि जैसे महत्वपूर्ण विचारों पर आधारित समूहों को प्राथमिकता दी जाएगी।" राज्यों को प्राथमिकता वाले जनसंख्या समूहों की सूची प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है जिन्हें पहले वैक्सीन प्राप्त करने की आवश्यकता है - निजी और सरकारी दोनों क्षेत्रों के डॉक्टर, नर्स, स्वच्छता कर्मचारी, आशा कार्यकर्ता, निगरानी अधिकारी आदि।

MARKET से ज्यादा सस्ते ONLINE मिलते है घर के डेली यूज़ के सामान

Best Sellers in Baby Products

Best Sellers in Watches

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story