Health

COVID-19 Vaccination : क्या टीका लगवाना अनिवार्य है? यहां जानिए Vaccine से जुड़े सभी सवालों के जबाव

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:44 AM GMT
COVID-19 Vaccination : क्या टीका लगवाना अनिवार्य है? यहां जानिए Vaccine से जुड़े सभी सवालों के जबाव
x
COVID-19 Vaccination / आज पूरे देश के लिए सबसे अच्छी खबर है. आज से Coronavirus की Vaccine के जरिए पूरे देश में टीकाकरण का पहला चरण

COVID-19 Vaccination / आज पूरे देश के लिए सबसे अच्छी खबर है. आज से Coronavirus की Vaccine के जरिए पूरे देश में टीकाकरण का पहला चरण शुरू हो रहा है. पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों (Health Workers) का COVID-19 Vaccination किया जाएगा. आप सभी के मन में भी Vaccine को लेकर कई तरह के सवाल उठ रहें होंगे, जैसे - क्या टीका लगवाना अनिवार्य है? क्या यह फ्री है या इसका कोई चार्ज है? हम आपको कोरोना वायरस के टीकाकरण से सम्बंधित सभी सवालों के जबाव देने जा रहें हैं.

क्या अभी टीका लगवाना चाहिए?

नहीं, अभी पहला चरण है. इस चरण में स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण किया जाना है. आम जन के लिए अभी टीकाकरण का ऐलान होना बांकी है, इस चरण में 50 साल के ऊपर उन लोगों का टीकाकरण भी किया जाना है जो बीमार हैं.

कौनसा टीका लगाया जाएगा?

भारत में स्वदेशी तकनीक से बनी COVID-19 Vaccine को मंजूरी दी गई है. इनमें दो कंपनियों की वैक्सीन शामिल हैं. Covidshield और Covaxin. पुणे स्थि्त सीरम इंस्टिट्यूट ने Covidshield vaccine बनाई है जबकि Covaxin को Hyderabad की Bharat Biotech ने तैयार की है.

क्या COVID-19 Vaccine फ्री है?

जी हाँ, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के अनुसार देश भर में COVID-19 Vaccine फ्री रहेगी. इसका ऐलान वे पहले भी पर चुके हैं. साथ ही राज्य सरकारें भी अपने अपने स्तर पर Free Vaccination करवा रही हैं.

किस उम्र तक के लोगों के लिए Vaccination होगा?

COVID-19 Vaccination 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए ही है.

कितने डोज लगवाए जाने हैं?

CORONAVIRUS Vaccine के दो डोज हैं. जो दो चरणों में लगाए जाएंगे. पहला डोज लगने के 28 दिनों बाद दूसरा डोज लगाया जाएगा.

COVID-19 Vaccination : क्या टीका लगवाना अनिवार्य है? यहां जानिए Vaccine से जुड़े सभी सवालों के जबाव

क्या टीकाकरण अनिवार्य है?

नहीं, टीकाकरण अनिवार्य नहीं है. लेकिन जो लोग टीका लगवाना चाहते हैं, उन्हें सरकार द्वारा लांच किए गए App या Website में जाकर पंजीयन करवाना होगा. जिनका पंजीयन होगा वही टीकाकरण करवा सकेंगे.

कोरोना वैक्सीन लगने के बाद व्यक्ति को हुआ नुक्शान तो कंपनी को भरना होगा जुर्माना, टीकाकरण 16 से

क्या गर्भवती महिलाओं को भी टीका लगेगा?

सरकार ने गर्भवती महिलाओं और जो महिलाएं अभी अभी माँ बनी हों, उन्हें जब तक आवश्यकता न हो तब तक टीकाकरण से बचने की सलाह दी है.

क्या है CoWIN?

CoWIN एक मोबाइल ऐप है, जिसके जरिए कोरोना टीकाकरण से जुड़ी जानकारी आम जनता तक पहुंचाई जाएगी. सरकार के ऐलान के बाद सभी लोग CoWIN ऐप डाउनलोड कर पाएंगे. इस ऐप से पता चलेगा कि आपके घर के पास में कहां कहां टीकाकरण हो रहा है, आप कब टीका लगवा सकते हैं, आदि.

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story