Health

Corn Silk Benefits: स्वास्थ्य के लिए भुट्टे से ज्यादा असरकारक है भुट्टे का बाल, आप भी जानें और करें उपयोग

Corn Silk Benefits
x
Corn Silk Benefits: भुट्टे के बाल में विटामिन बी, कैल्शियम, पोटेशियम एवं अन्य कई मिनरल्स पाए जाते हैं।

Corn Silk Benefits: बरसात का मौसम चल रहा है जैसे ही हम सड़क से गुजरते हैं और भुट्टे के ठेले से भुट्टा भूनने की आ रही सोंधी सोंधी खुशबू गाड़ी पर ब्रेक लगाने को मजबूर कर देती है। बरसात के मौसम में भुट्टे का मजा ही कुछ और होता है। आज हम आपको भुट्टे के बाल के फायदों के बारे में बताएंगे। शायद आपको पता नहीं होगा कि भुट्टे के बाल भुट्टे से ज्यादा फायदेमंद और असरकारक (Corn Silk Benefits) है। यह स्वास्थ्य के लिए कई सारे तत्व प्रदान करता है।

पाए जाते हैं कई तत्व

बताया गया है कि भुट्टे के बाल में विटामिन बी, कैल्शियम, पोटेशियम एवं अन्य कई मिनरल्स पाए जाते हैं। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है। आज हम भुट्टे के बाल के संबंध में जानेंगे की यह किन रोगों पर कितना असरकारक है।

करता है किडनी की रक्षा

अगर आपकी किडनी में जमा हुए टॉक्सिन और नाइट्रेट जैसे तत्वों को बाहर निकालना चाहते हैं। तो आपको भुट्टे के बाल की चाय अवश्य पीनी चाहिए। भुट्टे के बाल की चाय पीने से किडनी में मौजूद गंदगी साफ हो जाती है। साथ में अगर किडनी में स्टोन है तो वह भी धीरे-धीरे कर निकल जाएगा। भुट्टे का बाल किडनी की समस्याओं के लिए वरदान है।

शुगर करता है कंट्रोल

अगर आप शुगर रोगी हैं तो भुट्टे का बाल आपके लिए बहुत ही उपयोगी सिद्ध हो सकता है। क्योंकि डायबिटीज व्यक्ति अगर भुट्टे के बाल की चाय सुबह-सुबह पीते हैं तो इंसुलिन की मात्रा संतुलित रहती है। वहीं यह शुगर को भी कंट्रोल करता है।

पाचन क्रिया करता है दुरुस्त

अगर आपकी पाचन क्रिया गड़बड़ चल रही है तो आप भुट्टे के बाल से अपने पेट को ठीक कर सकते हैं। यह केवल टॉक्सिन को शरीर से बाहर नहीं निकलता बल्कि पाचन क्रिया को भी दुरुस्त करता है। यह भूख बढ़ाता है और शरीर में प्रोटीन की मात्रा नियंत्रित करता है। भुट्टे के बाल के सेवन से मोटापे को भी कंट्रोल किया जा सकता है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story