Health

Benefits Of Tulsi: तुलसी का सेवन आपको दिला सकता है कई रोगों से मुक्ति

Benefits Of Tulsi: तुलसी का सेवन आपको दिला सकता है कई रोगों से मुक्ति
x
तुलसी को महाऔषधीय माना जाता है. ये बहुत सारे रोगों को ठीक करने में मददगार साबित हुआ है

Benefits Of Tulsi: प्राचीन काल से ही तुलसी (Tulsi) की पूजा की जा रही है. अधिकतर हिन्दू के घरों में तुलसी का पौधा (Tulsi plant) हमें मिल ही जाएगा। तुलसी में औषधीय गुण (Medicinal properties) पाए जाते हैं जिसका इस्तेमाल बीमारियों को ठीक करने में किया जाता है. यह मौसमी संक्रमण, स्किन इंफेक्‍शन (Skin infection) और कफ कोल्ड (Cough cold) जैसी समस्याओं में राहत दिलाता है। तुलसी के पत्तों के साथ-साथ, बीजों और जड़ का उपयोग भी किया जा सकता है. आइये आज हम आपको तुलसी के कुछ फायदे बताते हैं जो रोगों को ठीक करने में मदद करता है.

अनियमित पीरियड्स (Irregular periods)

यदि महिलाओं को पीरियड्स में अनियमितता (Irregular periods) की शिकायत है तो तुलसी के बीज (Seed of tulsi) का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है. इसके अलावा तुलसी के पत्तों का नियमित सेवन करने से मासिक चक्र (Monthly cycle) की अनियमितता भी दूर होती है.

कैंसर (Cancer)

तुलसी के बीज (Seed of tulsi) और पत्तों का सेवन करने से कैंसर (Cancer) जैसी घातक बीमारी का खतरा कम हो जाता है. साथ ही कैंसर के इलाज (Cancer treatment) में भी कारगर है हालाँकि अभी तक वैज्ञानिकों द्वारा इसकी पुष्टि नहीं की गई है.

चेहरे में चमक (Glow in the face)

तुलसी के पत्तों (Leaves of tulsi) के सेवन से स्किन सम्बन्धी रोग ठीक होते है, इसके साथ ही यह चेहरे से कील-मुहासे भी कम करता है और चेहरे में चमक लाता है.

सांस की दुर्गंध को करता है दूर (Removes bad breath)

तुलसी के पत्ते (Leaves of tulsi) का इस्तेमाल करने से सांस की दुर्गंध को दूर (Removes bad breath) करने में काफी हद तक मदद मिलती हैं. नेचुरल होने के कारण इसका कोई साइडइफेक्ट (Side effect) भी नहीं होता है. यदि आपके मुंह से बदबू आ रही हो तो तुलसी के कुछ पत्तों को चबा लें. इससे दुर्गंध चली जाती है.

दस्त की समस्या से मिलता है छुटकारा (Get rid of the problem of diarrhea)

यदि आप दस्त की समस्या (problem of diarrhea) से बहुत परेशान हैं तो तुलसी के पत्तों का सेवन लाभकारी होता है. तुलसी के पत्ते को जीरे के साथ मिलाकर पीस लिया जाता है और उसे दिन में 3 से 4 बार चाटना होता है. ऐसा करने से दस्त रुक जाती है.

Akanskha Aditya Tiwari | रीवा रियासत

Akanskha Aditya Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story