Health

इन सुपरफूड्स के सेवन से बढ़ता है ब्रेस्ट मिल्क

इन सुपरफूड्स के सेवन से बढ़ता है ब्रेस्ट मिल्क
x
कुछ महिलाओं में बच्चों के लिए पर्याप्त दूध नहीं बनता जिसके चलते ये सुपर फूड्स दूध की मात्रा बढ़ाने में मददगार हैं.

हम सभी जानते हैं कि नवजात शिशु (Newborn Baby) को मां का दूध आवश्यक होता है। जन्म से लेकर 6 महीने तक शिशु को कोई और आहार नहीं देना चाहिए शिवाय मां के दूध के। लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि कुछ महिलाओं में बच्चों के लिए पर्याप्त दूध नहीं बनता इसके चलते उनके बच्चे का पेट नहीं भर पाता जिस कारण मजबूर होकर उन्हें अपने बच्चों को ऊपर के दूध का सेवन कराना पड़ता है।

आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कुछ ऐसे सुपरफूड्स (superfoods) के बारे में जिनके सेवन से शरीर में पर्याप्त मात्रा में ब्रेस्ट मिल्क (Breast milk) बनता है। यह सुपर फूड (superfoods) ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के लिए सबसे सुरक्षित और प्राकृतिक उपाय हैं:

करें तरल पदार्थ का सेवन

नयी मांओं को ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए जैसे कि गुनगुना पानी, दूध, जूस आदि। ऐसा करने से ब्रेस्ट मिल्क (Breast milk) में कमी नहीं होती डॉक्टर भी नई मांओं को यही सलाह देते हैं कि जब तक वह ब्रेस्ट फीडिंग (Breast feeding) कराएं तब तक तरल पदार्थों का सेवन खूब करें।

रोजाना करे पालक का सेवन (Eat spinach daily)

हम सभी जानते हैं कि पालक (spinach) में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिलते हैं इसमें कैल्शियम आयरन और फोलिक एसिड की काफी मात्रा होती है जिसके चलते महिलाओं के शरीर में खून की कमी तो पूरी ही होती है और साथ ही साथ ब्रेस्ट मिल्क (Breast milk) का प्रोडक्शन भी बढ़ता है।

कसूरी मेथी के सेवन से बढ़ाएं ब्रेस्ट मिल्क (Increase breast milk by consuming Kasoori Fenugreek)

डिलिवरी के बाद कसूरी मेथी (Fenugreek seeds) का सेवन जरूर करें, कहते हैं कि इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिससे ना सिर्फ ब्रेस्ट मिल्क (Breast milk) बढ़ता है बल्कि जिन महिलाओं में खून की कमी देखने को मिलती है उसकी आपूर्ति भी कसूरी मेथी (Fenugreek seeds) से होती है। शरीर में हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) की मात्रा को बढ़ाता है कसूरी मेथी (Fenugreek seeds) का सेवन।

सौंफ का सेवन करें (Eat fennel)

अपने नवजात शिशु के लिए आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में दूध बने इसके लिए आपको सौंफ (Fennel) का सेवन जरूर करना चाहिए। डिलीवरी के बाद सौंफ (Fennel) का सेवन करने से आपको बहुत से लाभ होंगे जैसे कि पेट साफ रहना, खांसी, जुखाम, बुखार में फायदा मिलना, दस्त दूर होना आदि।

ओटमील का करें सेवन (Eat oatmeal)

ओटमील (oatmeal) का सेवन काफी फायदेमंद होता है ओटमील (oatmeal) में फाइबर बहुत मात्रा में पाया जाता है और यह बनाने में भी आसान होता है। इतना ही नहीं ओटमील (oatmeal) का सेवन करने से प्रेगनेंसी के बाद होने वाली डायबिटीज से रक्षा होती है।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story