Health

Health Tips: इन फलों के सेवन से कम होगा कैंसर का खतरा

Health Tips: इन फलों के सेवन से कम होगा कैंसर का खतरा
x
कुछ ऐसे फल हैं जिनमें कैंसर रोधी गुण होते हैं जिनका सेवन नियमित करने से कैंसर का जोखिम काफी हद तक कम होता है।

Health Tips: कैंसर (Cancer) पूरे विश्व के लिए एक ऐसी घातक बीमारी है जिसके कारण मृत्यु भी हो सकती है। वैज्ञानिकों द्वारा समय-समय पर कैंसर के संदर्भ में नए नए शोध सामने आते रहते हैं लेकिन अभी तक इस बीमारी का इलाज बहुत जटिल और महंगा है। बहुत से लोग हैं जो इस बीमारी का इलाज अफोर्ड नहीं कर पाते। एक्सपर्ट्स हमेशा लोगों को सलाह देते है कि उनकी वो अपनी जीवनशैली और आहार को सुव्यवस्थित करें, जिससे कैंसर जैसे घातक रोग का जोखिम कम किया जा सके। रिसर्च के मुताबिक कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनके सेवन से कैंसर के जोखिम को कम किया जा सकता है। कुछ ऐसे फल हैं जिनमें कैंसर रोधी गुण (Anticancer properties) होते हैं जिनका सेवन नियमित करने से कैंसर का जोखिम काफी हद तक कम होता है। तो चलिए जानते हैं इन फलों के बारे में

अनार (Pomegranate)



हावर्ड (Howard) में कार्यरत डॉक्टरों के अनुसार अनार (Pomegranate) के नियमित सेवन से शरीर हमेशा स्वस्थ रहता है। वैज्ञानिकों द्वारा इस बात की जानकारी दी गई है कि अनार न केवल शरीर की इम्युनिटी बढ़ाता है साथ ही ये पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों से शरीर की कोशिकाओं की रक्षा करने में सहायता देता है और डीएनए क्षति (DNA damage) को रोकता है।

अंगूर (Grapes)



AICR के मुताबिक अंगूर (Grapes) एक ऐसा फल है जिसमें बर्गमोटिन जोकि एक बायोएक्टिव कम्पाउन्ड (Bioactive compound) है, पाया जाता है। International journal of molecular science मे एक समीक्षा प्रकाशित की गई जिसमें यह बताया गया कि अंगूर में फुरानोकौमरिन तत्व (Furanocoumarin element) भी पाया जाता है जो कि एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेटिव और कैंसर रोधी गुणों को शरीर में बढ़ावा देता है।

ब्लूबेरी (Blueberries)



एक रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार ब्लूबेरी (Blueberries) में बहुत से फाइटोकेमिकल पाए जाते हैं और साथ ही बहुत से पोषक तत्व भी होते हैं। ब्लूबेरी कैंसर रोधी गुणों को शरीर में बढ़ाता है जिससे कैंसर (Cancer) होने की संभावना बहुत कम हो जाती है।

तो ये थे कुछ फल, जिनके नियमित सेवन से आप कैंसर होने की संभावना से दूर रह सकते हैं। इसके साथ-साथ आपको एक अच्छी और हेल्दी लाइफ़स्टाइल (Healthy lifestyle) अपनानी चाहिए, जिससे आप हमेशा स्वस्थ जीवन जी सकें।

Next Story