Health

अगर बिन कुछ खाए पेट लगता है भरा-भरा तो इस प्रॉब्लम से ग्रसित हैं आप

Bloating Problem In Hindi
x
Bloating Problem In Hindi: कभी-कभी ऐसा होता है कि पेट हमेशा भरा- भरा लगता है, जिसकी वजह से खाने-पीने का कुछ मन नहीं करता।

Bloating Problem In Hindi: कभी-कभी ऐसा होता है कि पेट हमेशा भरा- भरा लगता है, जिसकी वजह से खाने-पीने का कुछ मन नहीं करता। बिल्कुल थोड़ा ही खाने मात्र से पेट भर जाता है, अगर ऐसे ही समस्या आपके साथ हो रही है तो समझ लीजिए कि आप ब्लोटिंग (Bloating) की समस्या से ग्रसित है। यह समस्या वैसे तो ज्यादा गंभीर नहीं होती लेकिन अगर लंबे समय तक यह समस्या बनी रहती है तो शरीर में बहुत से पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। इतना ही नहीं इरिटेबल बाउल सिंड्रोम(IBS) जैसी गंभीर स्थिति भी पैदा हो सकती है।

क्या है ब्लोटिंग?

कभी-कभी पेट भरा हुआ या पेट फूला हुआ महसूस होता है, जिसकी वजह से कुछ खाने पीने का मन नहीं करता। महिलाओं में अधिकतर की समस्या देखी जाती है। ब्लोटिंग की समस्या अधिकतर कब्ज की वजह से होती है। अगर शुरुआती स्थिति है तो केवल खान-पान में बदलाव करने मात्र से ही समस्या ठीक हो सकती है। आइए जानते हैं ऐसे का खाद्य पदार्थों के बारे में जो ब्लोटिंग की समस्या में राहत दिला सकते हैं;

पानी से भरपूर सब्जियों का करें सेवन

अधिकतर स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना होता है कि अगर ब्लोटिंग की समस्या से राहत प्राप्त करनी है तो ऐसी सब्जियों और फलों का सेवन करना चाहिए जिनमें पानी की भरपूर मात्रा हो। जैसे कि खीरा, खरबूजा, तरबूज आदि सब्जी और फल।

प्रोबायोटिक वाली चीजें

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार प्रोबायोटिक चीजें जैसे कि दही, केफिर आदि में खराब बैक्टीरिया मारने के गुण होते हैं पाचन तंत्र से संबंधित सभी समस्याओं को दूर करता है।

लें फाइबर युक्त आहार और करें व्यायाम

कब्ज जब ज्यादा समय की हो जाती है तो ये बवासीर का रूप ले लेती है इसलिए यह बेहद जरूरी है कि अपने आहार में फाइबर युक्त चीजें शामिल करें। ढेर सारा पानी पिए और नियमित व्यायाम करें इससे आपको फायदा मिलेगा। अगर ब्लोटिंग की समस्या काफी दिनों से है तो इसके लिए आप चाहे तो डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

Next Story