Health

Cold Water Side Effects: ठंडा पानी आपके सेहत पर डाल सकता है खराब असर, हो सकते हैं ढेरों विकार

Cold Water Side Effects: ठंडा पानी आपके सेहत पर डाल सकता है खराब असर, हो सकते हैं ढेरों विकार
x
गर्मी में लोग ज्यादा ठंड पानी तो पी लेते है, लेकिन यह उनकी गलती उनके सेहत को खराब भी कर सकती है.

Harmful Effects Of Drinking Cold Water In Summers/Is Drinking Cold Water Bad for You: गर्मी में लोग ज्यादा ठंडा पानी (Cold Water) तो पी लेते हैं, लेकिन यह उनकी गलती उनके सेहत को खराब करती है। दरअसल ठंडा पानी पीने की बजाए जरूरी है कि आप नार्मल पानी पिये, यानि की न ज्यादा ठंडा (Chilled Water) न हो। आइए जानते है क्या होती है समस्या;

हार्ट में रिस्क

गर्मियों में ठंडा पानी पानी से आपके हार्ट रेट पर प्रभाव पड़ सकता है. तो कोशिश करें कि आप नॉर्मल पानी पिएं, क्योंकि इससे आपके हार्ट रेट कम हो सकता है. ऐसे में हार्ट का रिस्क भी बढ़ जाता है. इसके साथ ही ठंडे पानी से ब्रेन पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।

पाचन तंत्र पर प्रभाव

ज्यादा ठंडा पानी लोग यह सोच कर पीते है कि गर्मी दूर हो रही है, लेकिन बता दें कि इससे आपके पाचन तंत्र पर बुरा प्रभाव पड़ता है. ऐसे में आप किसी भी चीज को आसानी से पचाने में असमर्थ होते हैं, इसलिए कभी भी एकदम ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए.

इम्यूनिटी कमजोर

कोरोना काल में इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. ऐसे में ठंडे पानी पीने से इसके कमजोर होने की संभावना होती है. ऐसे में कोशिश करें कि आप नॉर्मल पानी पिएं, ताकी आपको किसी भी प्रकार की बीमारियां नहीं घेर सकें.

सिरदर्द की परेशानी

ठंडा पानी पीना तो अच्छा लगता है, लेकिन इससे आपके दिमाग पर भी असर पड़ता है, किसी-किसी के सिर में कुछ समय में ही दर्द होने लगता है, तो ठंडे पानी से आपका गला भी खराब हो सकता है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story