Health

Cold Drink Side Effects: कोल्ड ड्रिंक ड्रिंक्स पीने वाले हो जाएं सावधान! जानें सेहत के लिए हानिकारक है

Cold Drink Side Effects: कोल्ड ड्रिंक ड्रिंक्स पीने वाले हो जाएं सावधान! जानें सेहत के लिए हानिकारक है
x
कोल्ड ड्रिंक (Cold Drink) का सेवन करने से लीवर को भारी नुकसान होता है व मोटापा बढ़ने लगता है।

Cold Drink Side Effects: गर्मियों में अधिकतर लोग कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन करते हुए दिखाई देते हैं। घर, ऑफिस से लेकर लोग पार्टी फंक्शन में भी कोल्ड ड्रिंक्स को अधिक पीना पसंद करते हैं। आजकल नव युवकों में तो इसका बहुत ही अधिक क्रेज देखने को मिलता है। यहां तक कि युवाओं को अब रोजमर्रा की जिंदगी में भी कोल्ड ड्रिंक्स की आदत पड़ गई है। लेकिन यह आदतें सेहत पर बुरा प्रभाव डालती हैं क्योंकि, सॉफ्ट ड्रिंक (Soft Drink) का सेवन करने से लीवर को भारी नुकसान (Health Problems) होता है साथ ही शीघ्र वजन बढ़ता है इसके अलावा मेटाबॉलिज्म भी डिस्टर्ब होता है। आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कोल्ड ड्रिंक (Cold Drink) का सेवन करने से सेहत पर होने वाले नुकसानों के बारे में।

दांतों में समस्या:

सॉफ्ट ड्रिंक सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होती है। सोडा में फास्फोरिक एसिड और कार्बनिक एसिड पाया जाता है। जो लंबे समय में दांतों के इनेमल को खराब कर सकता है। चीनी के साथ एसिड आपके मुंह में बैक्टीरिया को पनपने के लिए सही वातावरण तैयार करता है। जिससे कैविटी हो सकती है एवं दातों की अन्य परेशानियां भी सामने आ सकती है।

शुगर की मात्रा बढ़ाएं:

जब आप खाने में कार्बोहाइड्रेट्स और अन्य पोषक तत्वों का सेवन करते हैं, लेकिन जब आप कोल्ड ड्रिंक पीते हैं तो ड्रिंक की शुगर भी आपके शरीर में जाती है और आपके शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ने का खतरा बना रहता है।

मोटापा बढ़ाएं:

सॉफ्ट और सोडा ड्रिंक्स में चीनी की मात्रा पाई जाती है जिसका सेवन करने से वजन बढ़ता है। एक नियमित कोका कोला कैन में 8 बड़े चम्मच चीनी होती है। कोल्ड ड्रिंक्स आपकी भूख को कुछ देर के लिए शांत कर सकता है। लेकिन बाद में आप अधिक मात्रा में खाना खाते हैं।

दिल से जुड़ी बीमारियां बढ़ाएं:

लगातार बढ़ते वजन से हृदय रोग होने का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन इसके साथ ही सोडा में उपस्थित तत्व भी आपको अधिक बीमार कर सकते हैं। सोडा में उपस्थित सोडियम और कैफीन दिल के लिए बहुत हानिकारक होते हैं। जो हृदय गति और रक्तचाप को बढ़ाने में सहायक होते हैं। सोडियम शरीर में तरलता रोकने का काम करता है।

हड्डियों में कैल्शियम की समस्या:

सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन करने से सॉफ्ट ड्रिंक आपकी हड्डियों में कैल्शियम सोख लेती है। जिससे हड्डियां कमजोर और भंगुर हो जाती हैं। सॉफ्ट ड्रिंक में फास्फोरिक एसिड मिला होता है जो अम्लीय होता है। यह हड्डियों में कैल्शियम सोख लेता है। कैफीन भी कैल्शियम सोखने का काम करता हैं, जिससे हड्डियों पर बुरा असर पड़ता है।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story