Health

Coconut Water Benefits: बड़े काम का नारियल पानी, मौजूद हैं कई गुणकारी तत्व

Viresh Singh Baghel
14 Oct 2021 8:09 AM GMT
Coconut Water Benefits
x
Coconut Water Benefits In Hindi: नारियल पानी में मौजूद हैं कई गुणकारी तत्व। आइये जानते हैं उनके बारे में।

Coconut Water Benefits in Hindi: नारियल के पानी में बेहद गुणकारी तत्व मौजूद है। जो कि आपके शरीर को कई तरह से लाभ पहुचते है। नारियल पानी हड्डियो में मजबूती, ब्लड प्रेशर, हार्ट और डाइजेशन सहित स्किन और बालों के लिए फायदेमंद है। स्टडीज में पाया गया है कि नारियल पानी (Coconut Water) विटामिन ए (Vitamin A) और सी (Vitamin C) सहित कई तरह के मिनरल्स का बहुत अच्छा सोर्स है। इसमें कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर, फैट, प्रोटीन और विटामिन पर्याप्त मात्रा में होता है।

ज्यादा समय तक न रखे खुला

नारियल पानी को जब पीना हो तभी उसे खोले। लंबे समय तक खुला रखने से इसके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। बताया जाता है कि नारियल पानी को पीने से आपकी स्किन हैडरेटेड रहेगी। अपके बाल झड़ने की समस्या कम होगी। डिहाइड्रेशन को दूर करने में नारियल पानी बेहतर है, क्योकि शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर यह शरीर को फिट रखता है।

हड्डियो की बीमारी में मिलेगा लाभ

नारियल का पानी हड्डियों को भी मजबूत बनाता है। इसके पीने से ओस्टियपोरोसिस, आर्थराइटिस और ओस्टियोपेनिया जैसी बीमारियों को रोकने में मदद मिलती है।

गैस को करता है कंट्रोल

नारियल पानी (Coconut Water) शरीर में पीएच लेवल (PH Level) को बैलेंस करता है, जिससे आपको एसिडिटी (Acidity) और हार्टबर्न की समस्या नहीं होती। यह डाइजेशन में भी मदद करता है। ये शरीर में सोडियम की मात्रा को कम करता है, जिससे ब्लोटिंग और गैस की समस्या नहीं होती। हाई ब्लड प्रेशर में भी नारियल पानी लाभकारी है। क्योकि यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल करता है। बहरहाल नारियल पानी सेवन को लेकर दी गई जानकारी में कोई दावा नही है और डॉक्टर की सलाह भी जरूरी है।

Next Story
Share it