Health

Side effect of Coconut Oil : नारियल तेल से भी होते हैं बहुत से साइड इफेक्ट

Side effect of Coconut Oil : नारियल तेल से भी होते हैं बहुत से साइड इफेक्ट
x
अगर नारियल तेल का सेवन आवश्यकता से अधिक मात्रा में किया जाता है तो इसके बहुत से साइड इफेक्ट भी होते हैं।

Side effect of Coconut Oil : नारियल तेल (Coconut oil) ना सिर्फ ताकतवर होता है, बल्कि इसके उपयोग से और भी बहुत से फायदे होते हैं। नारियल तेल (Coconut oil) हमारी त्वचा के लिए लाभदायक होता है, और साथ-साथ हमारे बालों के लिए भी इतना ही नहीं नारियल तेल का उपयोग सुपर फूड के तौर पर भी किया जाता है। भारत में बहुत शहर ऐसे हैं जहां पर नारियल तेल (Coconut oil) कुकिंग में यूज़ किया जाता है। नारियल तेल में बहुत से फैटी एसिड पाए जाते हैं जो ना सिर्फ हमारे दिल की सेहत के लिए लाभकारी होते हैं बल्कि इसके सेवन से हमारा वजन नियंत्रित रहता है और दिमाग सुचारू रूप से काम करता है इतना ही नहीं नारियल तेल का इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाओं को बनाने में भी किया जाता है।

इन सब को जानने के बाद यह स्पष्ट हो गया है कि नारियल तेल (Coconut oil) बहुत प्रकार से हमें फायदा ही पहुंचाता है, लेकिन अगर इसका उपयोग एक सीमित मात्रा में किया जाए तो। अगर नारियल तेल (Coconut oil) का सेवन आवश्यकता से अधिक मात्रा में किया जाता है तो इसके बहुत से साइड इफेक्ट (side effects) भी होते हैं। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि नारियल तेल के ज्यादा सेवन से कौन कौन से साइड इफेक्ट्स (side effects) होते हैं?

बन सकता है एलर्जी का कारण (cause allergies)

अगर आपको किसी भी प्रकार की एलर्जी (Allergy) है तो नारियल तेल का उपयोग ना करें, यह आपको ज्यादा परेशानी में डाल सकता है। एलर्जी के समय नारियल तेल का उपयोग करने से आपकी एलर्जी (Allergy) बढ़ सकती है। जिसकी वजह से आपके शरीर पर चकत्ते होना, मतली आना, एग्जिमा आदि दिक्कतें आ सकती हैं।

शरीर में बढ़ाए कोलेस्ट्रोल की मात्रा (Increase level of cholesterol in the body)

हम सभी जानते हैं कि हमारी शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) और बैड कोलेस्ट्रॉल दोनों होते हैं। अगर आप नारियल के तेल का ज्यादा प्रयोग करते हैं, तो आपके शरीर में एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल और एचडीएल यानी गुड कोलेस्ट्रोल का लेवल बढ़ जाता है, और नारियल के तेल का सैचुरेटेड फैट बैड कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) को बढ़ाता है ।

चेहरे पर मुहांसे बढ़ने का कारण (Causes of acne on face)

जी हां! अगर आपकी ऑयली स्किन (Oily skin) है तो आपको नारियल का तेल (Coconut oil) यूज़ लिमिटेड मात्रा में ही करना चाहिए। क्योंकि ऑयली स्किन (Oily skin) वाले लोगों के लिए नारियल का तेल काफी नुकसानदायक होता है। नारियल के तेल में लोरिक एसिड पाया जाता है जिसके कारण मुहासे (acne) उत्पन्न हो सकते हैं।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story