Health

Cholesterol Home Remedies: कोलेस्ट्राॅल के स्तर को कम करने का रामबाण इलाज, लहसुन

Cholesterol Home Remedies
x
बदलती लाइफस्टाइल एवं गलत खानपान के चलते दुनियाभर में अधिकतर लोग कोलेस्ट्रोल (Cholesterol) की समस्या से जूझ रहे हैं।

Cholesterol home remedies: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल एवं गलत खानपान के चलते दुनियाभर में अधिकतर लोग कोलेस्ट्रोल (Cholesterol) की समस्या से जूझ रहे हैं। बहुत कम लोग जानते हैं कि लहसुन (Garlic) भोजन को ही स्वादिष्ट नहीं बनाता बल्कि औषधि के रूप में भी काम आता है। लहसुन भारतीय किचन में आसानी से उपलब्ध हो जाता है। लहसुन में एलीसिन और मैगनी जैसे गुण पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रोल के लेवल (Cholesterol Level) को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें एंटी-वायरल (Anti-Viral), एंटी-फंगल (Anti Fungal) और एंटी-ऑक्सीडेंट (Anti Oxidant) गुण भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कम करने में सहायक होते हैं।

अलसी के बीजों से करें कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम:

कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के स्तर को कम करने के लिए अलसी काफी फायदेमंद होती है। इसके लिए आप प्रतिदिन अलसी (Linseed) के पिसे हुए बीजों का उपयोग कर सकते हैं। इसके साथ ही आप अपनी डाइट में ओट्स को भी शामिल कर सकते हैं।

लहसुन के उपयोग से करें कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम:

लहसुन से कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने के लिए प्रतिदिन सुबह खाली पेट लहसुन की एक कली को गुनगुने पानी के साथ सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्राकृतिक रूप से कम किया जा सकता है। इसके साथ ही आप लहसुन को शहद के साथ भी मिलाकर सेवन कर सकते हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर रहता हैं।

मछली के सेवन से:

मछली के सेवन से भी कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। अगर आप मछली (Fish) नहीं खाते हैं तो आप दालों को भोजन में शामिल कर सकते हैं।

Next Story