Health

Children health tips: बदलते मौसम में बच्चों की डाइट का रखें खास ख्याल

Children health tips: बदलते मौसम में बच्चों की डाइट का रखें खास ख्याल
x
Children Health Tips: भारत में मौसम तेजी से बदल रहा है। ऐसे में बच्चो की डाइट पर खास ख्याल रखने की जरूरत है..

Children Health Tips: बारिश जा चुकी है और सर्दियों का आगमन हो रहा है यानी मौसम बदल रहा है, बड़े बुजुर्गों का कहना है कि इस मौसम में सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए विशेषकर बच्चों की सेहत का। क्योंकि बच्चों की इम्युनिटी बहुत कमजोर होती है और जब मौसम बदलता है तो बहुत जल्द बच्चे बीमारियों के संपर्क में आ सकते हैं इसलिए यह बेहद जरूरी है कि इस बदलते मौसम में बच्चों का खास ध्यान रखा जाए उनकी डाइट का ध्यान रखा जाए। तो चलिए आपको बताते हैं कि इस बदलते मौसम में अपने बच्चों का ख्याल कैसे रखें:

मौसम बदलने के साथ-साथ वायु प्रदूषण भी बढ़ रहा है

जी हां दोस्तों मौसम तो बदल ही रहा है साथ साथ हवा में प्रदूषण की मात्रा भी काफी बढ़ चुकी है। भारत में बहुत शहर ऐसे हैं जहां पर वायु प्रदूषण अपनी चरम सीमा पर है सांस लेना भी दुर्लभ हो चुका है इन शहरों में। हाल ही में द एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट(टेरी) ने एक सर्वे किया जिसके अनुसार वायुमंडल में बढ़ते प्रदूषण के चलते बच्चे घुटन जैसे समस्या से ग्रसित है अधिकतर बच्चों में तो साथ संबंधित समस्याएं भी पायी जा रही है।

ऐसे रखे बच्चों की डाइट का ख्याल

हर पेरेंट्स चाहते हैं कि उनके बच्चे हर हाल में सुरक्षित रहें। इसके लिए बहुत से प्रयास भी करते हैं। बच्चों को बीमारी ना हो इसके लिए यह बेहद जरूरी है कि उनकी डाइट का अच्छा ख्याल रखा जाए। एक अच्छी डाइट ही बच्चे की इम्यूनिटी को मजबूत बनाएगी और बच्चों को रोगों से लड़ने के लिए शक्ति देगी।

• बच्चों की डाइट में शामिल करें मौसमी फलों और सब्जियों को।

• उन्हे हर रोज च्यवनप्रास का सेवन कराएं।

• हल्दी वाले दूध का सेवन कराएं।

• बच्चे व्यायाम नहीं करते इसलिए ये बेहद जरूरी है उन्हे आउट्डोर्स गेम खिलाएं जिससे उनका व्यायाम हो सके।

• इम्युनिटी मजबूत करने और सर्दी से बचाव के लिए उन्हे अदरक का सेवन भी कराएं। अदरक और शहद मिलकर उन्हे खाने के लिए दें।

थोड़ी सी सावधानी बरतनी से आपके बच्चे रह सकते हैं स्वस्थ। आजकल ऐसा मौसम चल रहा है जिसमें जरा सी लापरवाही खतरनाक साबित हो सकती है इसलिए बेहद जरूरी है कि सतर्कता बरती जाए।

Article By: Shailja Mishra

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story