Health

Insulin Related Changes: मस्तिष्क में इंसुलिन का बदलाव बन सकता है मोटापे का कारण

Insulin Related Changes: मस्तिष्क में इंसुलिन का बदलाव बन सकता है मोटापे का कारण
x
ऐसा मोटापा जो पारिवारिक पृष्ठभूमि के कारण आता है उसका संबंध इंसुलिन से होता है।

Insulin Related Changes: ऐसा मोटापा (Obesity) जो पारिवारिक पृष्ठभूमि के कारण आता है उसका संबंध इंसुलिन से होता है। आप चौक गए होंगे ना, लेकिन यह सही है. यही कारण है कि व्यक्ति को बहुत ज्यादा भूख लगती है और वो दिन भर कुछ ना कुछ खाता रहता है। ये हम नहीं कह रहे ये कहना है एक 'इंटरनेशनल जरनल ऑफ ओबेसिटी (International Journal of Obesity)' में प्रकाशित होने वाली अध्ययन की रिपोर्ट का. अक्सर ये माना गया है कि जिन बच्चों के माता-पिता मोटे होते हैं उन बच्चों में मोटापे की समस्या बढ़ने के बहुत से चांस रहते हैं। मगर इस अध्ययन की रिपोर्ट ये कहती है कि इसका सीधा सम्बन्ध है दिमाग में इंसुलिन (Insulin) के लेवल और तंत्रिका संचार के संचालन में होने वाले परिवर्तन से।

क्या कहना है विशेषज्ञों का? (What do the experts have to say?)

आपको बता दें कि इस अध्ययन में टूर्कू विश्वविद्यालय भी शामिल हुए था, इस विश्ववद्यालय में कार्यरत क्लिनिकल मेडिसिन विभाग के स्पेशलिस्ट तातु कैंटोनन का कहना है कि हालांकि अभी तक इस बात को पूरी तरह निर्धारित नहीं किया जा सकता कि होने वाले परिवर्तन व्यक्ति में मोटापे के आने से पूर्व ही मानव के मस्तिष्क (Human brain) में दिखाई पड़ते हैं या नहीं।

होता है PET इमेजिंग का यूज (What is the use of PET imaging)

इस अध्ययन में PET इमेजिंग (PET imaging) का उपयोग किया जाता है, जिसके जरिए मानव के मस्तिष्क में उपस्थित OPOED, इंसुलिन, और कैनाबिनोइड के क्रियाकलापों पर विशेष निगरानी करी गई। अध्ययन की प्रक्रिया में मोटापे का खतरा जिनको ज्यादा था ऐसे 41 युवकों को सम्मिलित किया गया। अध्ययन के फलस्वरूप आने वाले नतीजों से ये पता चला कि इन युवाओं के दिमाग के एक विशेष हिस्से की कार्यप्रणाली धीमी होने की वजह से इंसुलिन के लेवल (Insulin levels) में बदलाव होता है। इतना ही नहीं मस्तिष्क में उन तंत्रिका तंत्र (Nervous system) का संचालन भी गड़बड़ाया था जो भूख को नियंत्रित करता था।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story