Health

Cavity Problem: परेशान है दांतों की कैविटी की समस्या से, तो अपनाएं ये Home Remedies

Cavity Problem: परेशान है दांतों की कैविटी की समस्या से, तो अपनाएं ये Home Remedies
x
Cavity Home Remedies: दांतो की कैविटीज (Cavities) से जितनी जल्दी हो सके छुटकारा पा लेना चाहिए, नही तो उस दांत के आसपास के दांत भी सड़ने लगते हैं।

Tooth decay symptoms & treatments: कुछ लोगों के दांतो में कैविटीज (Cavities) की समस्या होती है, जो कि दांतों में काले गड्ढे के रूप में दिखाई देती है, इसे कुछ लोग दांतों में कीड़े लगना कहते हैं, जबकि सच्चाई यह है कि दांतों में कीड़े नहीं लगते बल्कि दातों में सड़न की वजह से कैविटीज हो जाती है, यानी कि काले गड्ढे। दांतों में सड़न के कारण दांत खोखले होने लगते हैं और वक्त से पहले टूटने लगते हैं। दांतो की कैविटीज (Cavities) से जितनी जल्दी हो सके छुटकारा पा लेना चाहिए, नही तो उस दांत के आसपास के दांत भी सड़ने लगते हैं।

क्यूं होती है कैविटीज की समस्या?

जब बहुत ज्यादा मीठा खाते हैं तो दातों में बैक्टीरिया (bacteria) पनपने लगते हैं, इसी वजह से दांतो में टूथ कैविटी (cavity) जन्म लेती है। यह बैक्टीरिया प्लाक के रूप में भी नजर आते हैं जो दातों की ऊपरी परत (Teeth Enamel) को नुकसान पहुंचाते हैं।

दांतों की कैविटी दूर करने के घरेलू उपाय (Home remedies to remove tooth cavity) ;

करें अंडे के छिलके का प्रयोग

यह एक घरेलू नुस्खा (Home Remedies) है जिसके बारे में शायद ही आपने पहले सुना हो. अंडे का छिलका (Eggshell) कैल्शियम कार्बोनेट युक्त होता है। कैल्शियम कार्बोनेट की सहायता से दांतों के नष्ट हुए इनेमल को फिर से सही किया जा सकता है। अंडे के छिलके के जरिए दांतो के सड़े हुए हिस्से को हटाया जा सकता है.

कैसे करें इस्तेमाल?

अंडे के छिलके को साफ करके उबालकर पीस लें। आप इसे हुए अंडे के छिलके में बेकिंग सोडा और नारियल का तेल (Coconut Oil) मिलाएं और इसका इस्तेमाल टूथपेस्ट की तरह से करें।

इस हर्बल पाउडर की सहायता से करें दांतों की समस्या का निदान

इस हर्बल पाउडर (Herbal Powder) को तैयार करने में ज्यादा Effort नही करना होगा। यह एक फायदेमन्द पाउडर है जो कि हाथा के साथ-साथ मसूड़ों से खून (Gum Bleeding) बहने वाली समस्या का भी समाधान करता है.

कैसे करें तैयार?

इस हर्बल पाउडर को बनाने के लिए आपको चाहिए होगा 2 चम्मच आंवला, आधा चम्मच दालचीनी पाउडर, बेकिंग सोडा एक चम्मच नीम, और आधा चम्मच लौंग का पाउडर। इन सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिला ले। हर्बल पाउडर तैयार है, इससे नियमित आप अपने दांतों को साफ कर ले, असर कुछ ही दिनों में दिखाई देने लगेगा।

Next Story