Health

असमय बाल सफेद होने का कारण: Asamay Baal Safed Hone Ka Karan

असमय बाल सफेद होने का कारण: Asamay Baal Safed Hone Ka Karan
x

भला खूबसूरत बाल किसी अच्छे नहीं लगते? बाल अगर सुंदर हो तो ब्यूटी में अपने आप ही निखार आ जाता है लेकिन आजकल की भागमभाग भरी दिनचर्या का असर हमारे बालों पर भी पड़ता है जिसके कारण बाल झड़ने लगते हैं और असमय सफेद होने लगते हैं। बहुत से लोग केमिकल युक्त प्रोडक्ट (Chemical products) का इस्तेमाल अपने बालों पर करते हैं जो काफी नुकसानदायक है। लेकिन अगर आप केमिकल युक्त प्रोडक्ट का उपयोग अपने बालों पर नहीं कर रहे हैं और उसके बावजूद भी आप के बाल सफेद हो रहे हैं, तो आपको सुधारनी होगी अपनी कुछ आदतें, जिससे आप अपने बालों को सफेद (White hair) होने से रोक सकते हैं। आपको जाना होगा आयुर्वेद की शरण में! तो चलिए आपको बता दें हैं कि कैसे आप अपने बालों को असमय सफेद होने से रोक सकते हैं?

बालों को न छोड़े रूखा सूखा (Do not leave hair dry)



कुछ लोग अपने आपको स्टाइलिश दिखाने के लिए बालों में ऑयलिंग (Hair oiling) नहीं करते हैं, जिसके कारण उनके बाल झड़ने (Hair loss) लगते हैं। इसलिए ये बेहद जरूरी है कि आप अपने बालों में तेल की मालिश (Oil massage) करें। आयुर्वेद के एक्सपर्ट्स का मानना है कि सप्ताह में कम से कम 2 बार और अधिक से अधिक चार बार बालों में तेल की मालिश जरूर करनी चाहिए। इससे बालों की गुणवत्ता अच्छी होती है और सिर में रक्त का प्रवाह अच्छे से होता है।

अच्छे डाइट प्लान को फॉलो ना करना (Not following a good diet plan)



बहुत से लोग भोजन अपनी जबान के अनुसार करते हैं और आयुर्वेद में ये कहा गया है कि जीभ को जो अच्छा लगता है वह सेहत के लिए अच्छा नहीं होता और जो सेहत के लिए अच्छा होता है वह जीभ के लिए अच्छा नहीं होता। इसलिए ज्यादा मसालेदार खाना, तला भुना भोजन, फास्ट फूड आदि खाने में तो स्वादिष्ट हो सकते हैं लेकिन सेहत के लिए यह अच्छे नहीं होते। खासकर बालों की सेहत के लिए ज्यादा मसालेदार खाने के सेवन से बाल असमय ही सफेद होने लगते हैं। एक अच्छा डाइट प्लान (Good diet plan) फॉलो करना बेहद जरूरी है। अगर आप अपने बालों को स्वस्थ और चमकदार रखना चाहते हैं तो अपने आहार के साथ कसैले पदार्थों का सेवन जरूर करें।

ज्यादा गरम पानी से बाल धोना (Washing hair with hot water)



अगर आप अपने बालों को हद से ज्यादा गर्म पानी (Hot water) से धोते हैं या अपने बालों पर ज्यादा गर्म तेल की मालिश करते हैं तो आपके बाल समय से पहले सफेद होने लगते हैं, ऐसा करने से बचें।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story