Health

इन टिप्स को अपनाकर आप भी सर्दियों में अपने बच्चों को रख सकते हैं सुरक्षित

इन टिप्स को अपनाकर आप भी सर्दियों में अपने बच्चों को रख सकते हैं सुरक्षित
x
दोस्तों गर्मियां जा चुकी हैं और सर्दियां धीरे-धीरे अपने चरम पर पहुंच रही हैं. यह मौसम जितना अच्छा होता है छोटे बच्चों के लिए उतना ही नुकसानदायक भी हो सकता है.

दोस्तों गर्मियां जा चुकी हैं और सर्दियां धीरे-धीरे अपने चरम पर पहुंच रही हैं. यह मौसम जितना अच्छा होता है छोटे बच्चों के लिए उतना ही नुकसानदायक भी हो सकता है अगर सही तरीके से उनका ख्याल ना रखा जाए. सर्दियों का मौसम बहुत सी चीजों के लिए अच्छा भी होता है और बहुत सी चीजों के लिए खराब थी. जहां सर्दियों के मौसम में फूल, पौधे और सब्जियां खिल उठते हैं। वही बहुत सी बीमारी भी सर्दियां शुरू होते ही आने लगती है। अगर आपका बच्चा भी 1 साल से कम उम्र का है तो हम आपको अपने इस आर्टिकल में बतायेँगे कि सर्दियों में छोटे बच्चों का ख्याल कैसे रखें:

समय पर कराए बच्चों का टीकाकरण

अगर आपका बच्चा छोटा हैं तो ध्यान रखे कि उसका टीकाकरण सही समय पर हो। ऐसा करने से आपका बच्चा कई तरह के संक्रमण के खतरे से दूर रहेगा।

अपने बच्चों के इन अंगों को धक कर रखे

ठन्ड़ बच्चों को बहुत सताती हैं और इनके पैरों सर और हथेलियों द्वारा शरीर में प्रवेश करती है इसलिए अपने बच्चों के इन अंगों को सर्दियों में विशेष रूप से धक कर रखें। जिससे उन्हें ठन्ड़ जकड़ न पाए।

साफ सफाई का रखे ध्यान

छोटे बच्चों की इम्यूनिटी काफी कमजोर होती है इसलिए उनके आस पास का वातावरण साफ सुथरा रहना बहुत जरूरी है। उनके कपड़े रोज चेंज करें और साफ सुथरे कपड़े पहनाए जिससे उन्हे किसी भी प्रकार के बैक्टिरीअल संक्रमण से दूर रखा जा सके।

समय पर इलाज कराए

सर्दियों के समय यदि आपके बच्चों को जुकाम हो गया है तो इसमें लापरवाही कतई न बरतें। उनको डॉक्टर को दिखाए और दिए गए निर्देशानुसार उनका ट्रीटमेंट कराएं। ध्यान रहे ज्यादा दिन तक अगर सर्दी,जुखाम रहता है तो नीमोनिया भी हो सकता है।

सर्दियों में जरा सी लापरवाही आपके बच्चे के लिए खतरनाक हो सकती है इसलिए ये बेहद जरूरी है कि सर्दियों में अपने बच्चे की सुरक्षा सतर्कता के साथ की जाए।

Article by Shailja Mishra

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

नीलम द्विवेदी जर्नलिज़्म से स्नात्कोत्तर हैं। 2016 से रीवा रियासत डॉट कॉम में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं। इन्हें देश-दुनिया, राजनीति के अलावा स्पोर्ट्स, हेल्थ, होम डेकोर, रिलेशनशिप, लाइफस्टाइल और एंटर्टेंमेंट जैसे टॉपिक्स पर लिखने का अनुभव है। इसके अलावा खाली समय में नेचर को एक्सप्लोर करना पसंद करती हैं। साथ ही म्यूजिक, थिएटर और किताबों में भी इनकी बहुत रुचि है।

    Next Story