Health

Burning Sensation In Soles Of Feet: गर्मियों में हो रही है पैर के तलवों में जलन तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Burning Sensation In Soles Of Feet: गर्मियों में हो रही है पैर के तलवों में जलन तो अपनाएं ये घरेलू उपाय
x
कारण कोई भी हो पैरों में जलन (Burning Feet Syndrome) हमेशा तकलीफदेह ही होती है।

Burning Sensation In Soles Of Feet: गर्मियों के समय अधिकतर लोगों की ये शिकायत होती है कि उनके पैर के तलवों में जलन हो रही है। लेकिन इसके पीछे क्या कारण है? वो ये नहीं जानते। आपको बता दें कि गर्मियों के समय पैर में जलन होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि; बहुत ज्यादा थकावट(Exhaustion) होना, शरीर में पानी की कमी होना, pregnancy, हार्मोनल डिसबैलेंस(Hormonal Imbalance) और डायबिटिक न्यूरोपैथी। जिस किसी कारण भी पैरों में जलन होती हो(Burning Sensation In Soles Of Feet), यह हमेशा तकलीफदेह ही होती है। ऐसे बहुत से घरेलू उपाय(Home remedies) है, जिससे पैरों के तलवों की जलन को शांत किया जा सकता है, चलिए जानते हैं;

पैरों को डुबोएं बर्फ के पानी में:

बर्फ के पानी में पैरों को डुबोकर रखने पर ना सिर्फ पैरों की जलन शांत होती है, बल्कि पैरों में होने वाले दर्द में भी आराम मिलता है। अपने दोनों पैरों को बर्फ के पानी में 15 मिनट तक डुबोकर रखें। यह एक घरेलू उपचार है जिससे थोड़ी देर में ही पैरों की जलन शांत हो जाती है। इस बात का ध्यान रखें अगर आपको पैरों से संबंधित और भी कोई बीमारी है तो यह उपाय करने से पहले किसी हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह ले ले।

करे फिश ऑयल का इस्तेमाल:

फिश आयल(Fish Oil) बहुत सी चीजों के लिए काफी उपयोगी है इसके उपयोग से बहुत सारे सेहत लाभ भी होते हैं। मेडिकल की भाषा में पैर में जलन की समस्या को बोलते हैं बर्निंग फीट सिंड्रोम(Burning Feet Syndrome)। फिश ऑयल का इस्तेमाल करने से पैरों की जलन और पैरों के दर्द को कम किया जा सकता है।

सौंफ के इस्तेमाल से दूर करें पैरों की जलन की समस्या:

पैरों में अगर जलन हो रही है तो सौंफ, साबुत धनिया और मिश्री को बराबर मात्रा में पीस लें और उसका पाउडर बनाएं। इस मिश्रण के पाउडर को रोज एक चम्मच खाएं, आपको जल्द आराम मिलेगा।

करें जैतून के तेल का इस्तेमाल:

पैरों में जलन की समस्या के लिए, अपने पैर में जैतून का तेल(Olive oil) लगाकर अच्छी तरह से मालिश करें(foot massage) इससे पैरों में रक्त का संचार बेहतर होगा और जलन की समस्या से राहत मिलेगी।

Next Story