Health

स्वास्थ्य अधिकारियों की चेतावनी: नए या एक से अधिक लोगों से यौन संबंध बनाते हैं तो हो जाएं सावधान, जानिए क्यों...

Relationship
x

Relationship

Monkeypox: ब्रिटेन के उच्च स्तरीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने ब्रिटनी नागरिकों के लिए चेतावनी जारी की है. नए या एक से अधिक यौन साझेदारों के साथ संबंध बनाने से बचें.

Monkeypox Virus: मंकीपॉक्स के बढ़ते मामले को लेकर ब्रिटेन के उच्च स्तरीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने ब्रिटनी नागरिकों के लिए चेतावनी जारी की है. चेतावनी में कहा गया है कि लोग नए या एक से अधिक यौन साझेदारों के साथ संबंध बनाने से बचें. इससे गे, बाइसेक्सुअल और पुरुषों से पुरुष (GBMSM समुदाय) जैसे यौन संबंध वाले लोगों के प्रभावित होने के मामले ज्यादा सामने आ रहे हैं.

दरअसल यूकेएचएसए अपने साझेदारों जैसे टैरेंस हिंगिन्स ट्रस्ट, स्टोनवाल व जीबीएमएसएम समुदाय के साथ मंकीपॉक्स के लक्षणों के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए अभियान चला रहा है.

लोगों को समय पर प्रभावी सूचना उपलब्ध कराने के लिए महामारी विज्ञानियों के बीमारी फैलने के कारण जानने के लिए किए गए मरीजों के साक्षात्कार और उनके प्राथमिक अध्ययन के बाद यह नतीजे मिले हैं. इसके लिए UKHSA अपने साझेदारों जैसे टैरेंस हिंगिन्स ट्रस्ट, स्टोनवाल व जीबीएमएसएम समुदाय के साथ मंकीपॉक्स (Monkeypox) के लक्षणों के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए अभियान चला रहा है.

GBMSM समुदाय से अधिकांश मरीज

मंकीपॉक्स के 22 जून तक इंग्लैंड में सामने आए 813 मामलों में 79 फीसदी लंदन निवासी हैं. पुष्ट मामलों में 99 फीसदी पुरुष हैं, जबकि पांच महिलाएं. मरीजों की औसत आयु 37 वर्ष है. इनमें 96 फीसदी GBMSM समुदाय के हैं. अब घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस बीमारी के संक्रमण के सेक्सुअल स्रोत की तलाश की जा रही है.

Next Story