Health

Bottle Gourd Benefits: लौकी का सेवन कर इन बीमारियों से बनाएं दूरी

benefits of bottlegourd
x
लौकी का सेवन कर आसानी से वजन कम किया जा सकता है। डाइजेशन (Digestion) के लिए लौकी काफी फायदेमंद (Lauki Benefits) होती है।

Bottle Gourd Benefits: गर्मियों के मौसम में मार्केट में लौकी (Bottleguard) देखने को मिलती है। लेकिन अधिकतर लोग इसका स्वाद अच्छा नहीं होने से लौकी का सेवन नहीं करते हैं। लौकी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है। लौकी का सेवन कर आसानी से वजन कम किया जा सकता है। डाइजेशन (Digestion) के लिए लौकी काफी फायदेमंद (Lauki Benefits) होती है। इसके साथ ही गर्मियों के मौसम में लौकी का सेवन करने से सीने में जलन, शरीर में पानी की कमी, चक्कर आना, सांस लेने में समस्या जैसी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

हड्डियों को मजबूत बनाने में (Bones Ko Strong Karne Wala Aahar):

लौकी में कैल्शियम, जिंक और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जिसका सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं।

तनाव कम करने में सहायक (Tanav Ko Dur Karne Wala Aahar):

प्रतिदिन लौकी को डाइट में शामिल करने से तनाव को कम किया जा सकता है।

मोटापे को कम करने में सहायक (Fatloss Me Helpful Aahar):

लौकी में मैग्नीशियम, सोडियम, विटामिन-सी, फाइबर और आयरन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो आपका शीघ्र ही वजन कम करने में सहायक होते हैं।

बालों की ग्रोथ बढ़ाने में सहायक (Hair Growth Ke Liye Best Food):

प्रतिदिन एक गिलास लौकी का जूस पीने से सफेद बालों से छुटकारा पाया जा सकता है साथ ही बालों की ग्रोथ भी होती है।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक (Blood Pressure Ko Control Karne Wala ):

लौकी का सेवन करने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है। लौकी बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल और गुड केलेस्ट्रोल को संतुलित करती है। इसके साथ ही ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में सहायता मिलती है।

पाचन शक्ति को बेहतर बनाने में ( Pachan Shakti Ko Badhane Wala Food):

लौकी में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में सहायक रहता है। फाइबर भोजन को पचाने में सहायता करता है।

मधुमेह को दूर करने में सहायक (Diabetes Me Helpful Food):

लौकी में एंटी डायबिटीज (Diabetes) गुण पाए जाते हैं, जो रक्त में ग्लूकोज को कम करने में सहायक होते हैं। साथ ही लौकी इंसुलिन सिरम को बढ़ाने में भी सहायता करती है। जिससे मधुमेह को कंट्रोल करने में सहायता मिलती है।

Next Story