Health

सर्दी जुकाम में स्टीम लेने के फायदे: Sardi Jukaam Me Steam Lene Ke Fayde

Shailja Mishra
13 Jan 2022 8:30 PM GMT
सर्दी जुकाम में स्टीम लेने के फायदे: Sardi Jukaam Me Steam Lene Ke Fayde
x
सर्दी होने पर भाप लेने के बहुत से फायदे होते हैं

सर्दी जुकाम की समस्या सेहत के लिए ज्यादा घातक तो नहीं होती लेकिन तकलीफ भरी हो सकती है। जुकाम होने पर नाक पूरी बंद हो जाती है और सांस लेने में काफी तकलीफ होती है। आजकल की हालात को देखते हुए पूरे देश में काफी डर है। किसी को भी जुकाम होता है तो ऐसा लगता है कि कोरोना का संक्रमण हो गया क्योंकि सर्दी - जुकाम और कोरोना के लक्षणों (Symptom of corona) में काफी समानता होती है। सर्दी होने पर भाप (Steam) लेने के बहुत से फायदे होते हैं। भाप लेने से ना केवल सर्दी जुकाम में फायदा मिलता है,बल्कि रोम छिद्र भी साफ हो जाते हैं। आज हम आपको भाप लेने के फायदे बताएंगे;

भाप लेने से होने वाले फायदे (Benefits of steam)

नासिका द्वार साफ करे (Clean the nostrils)



Sinus की स्थिति में हमारे नाक के अंदर ब्लड वेसल्स (Blood vessels) सूज जाती है भाप लेने से नाक के अंदर सर्दी दूर करने में मदद मिलती है। ये नाक के मार्ग में होने वाली जलन में फायदा करता है और कफ को पतला करता है। सामान्य रूप से सांस लेने में मदद करता है।

तनाव कम करे (Reduce stress)


आपको यह जानकर हैरानी होगी कि भाप लेने से तनाव (Stress) दूर होता है। अगर आप अपने रोज के तनाव को दूर करना चाहते हैं तो भाप लेना एक आसान तरीका हो सकता है।

रक्त प्रवाह को ठीक करे (Improve blood flow)



भाप लेने से शरीर का तापमान बढ़ता है शरीर के अंदर रक्त वाहिकाएं फैल जाती है और रक्त का प्रवाह (Blood flow) सुचारू रूप से होते लगता है। जोकि सर दर्द और माइग्रेन (Headache and Migraine) की समस्या को ख़तम करता है।

Next Story
Share it