Health

पसीना निकलने के फायदे: Paseena Nikalne Ke Fayde

पसीना निकलने के फायदे: Paseena Nikalne Ke Fayde
x
पसीने से बहुत सारे फायदे होते हैं इसलिए पसीना निकलने को बुरा ना समझे और इसको रोकने की कोई भी उपाय ना करें।

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो पसीना (Sweating) निकलने से काफी ज्यादा परेशान होते हैं। चेहरे से पसीना ना निकले इसलिए वह बहुत से उपाय करते रहते हैं जैसे कि पाउडर लगाना आदि। शायद वह यह नहीं जानते कि पसीना निकलने के अपने अलग ही फायदे होते हैं। अब आप यह सोच रहे होंगे कि पसीने से कौन से फायदे हो सकते हैं? जी हां! पसीने से बहुत सारे फायदे होते हैं इसलिए पसीना निकलने को बुरा ना समझे और इसको रोकने की कोई भी उपाय ना करें। हम आपको बताएंगे पसीने से होने वाले फायदों के बारे में;

बॉडी होती है डिटॉक्स (Body is detox)



पसीना हमारी सेहत के लिए बहुत ज्यादा अच्छा होता है जिससे शरीर में मौजूद डिटॉक्स (Detox) पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं। डिटॉक्स पदार्थ पसीना निकलने के साथ-साथ शरीर से बाहर निकलते हैं इसलिए पसीने को बहने दें।

पसीने से खुलते हैं शरीर के रोम छिद्र (Sweat opens the pores of the body)



पसीना को आप नेचुरल क्लींजर (Natural cleanser) समझ ले, जब पसीना आता है तो शरीर की स्किन के रोम छिद्र (Pores) खुल जाते हैं जिससे शरीर में जमा गंदगी और बैक्टीरिया दोनों ही आसानी से बाहर आ सकते हैं। जिससे हमारी त्वचा हमेशा चमकती रहती है।




अगर व्यक्ति का मूड (Mood) खराब होता है तो इसका साफ असर उसके चेहरे पर दिखता है क्योंकि हमारा मूड कोलेजन उत्पादन को प्रभावित करता है। जब हम वर्कआउट करते हैं तो उस से पसीना निकलता है और मूड बेहतर होता है क्योंकि एक्सरसाइज से शरीर में ज्यादा मात्रा में endorphin hormone निकलता है, जो कि एक खुश रहने वाला हार्मोन है और मूड को बेहतर बनाता है। एक्सरसाइज करने के बाद शरीर थक जाता है जिससे नींद भी अच्छी आती है।

तो देखा आपने पसीना निकलने से कितने फायदे होते हैं। तो आज ही से एक्सरसाइज (Excercise) करना शुरू करें और अपने शरीर से ज्यादा से ज्यादा पसीना निकलने की कोशिश करें और अपने आपको रखे स्वस्थ।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story