Health

तिल के फायदे: Til Ke Fayde

तिल के फायदे: Til Ke Fayde
x
तिल न सिर्फ त्योहारों के दृष्टिकोण से बल्कि सेहत के दृष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण होते हैं।

जनवरी आते ही तिलो से बनने वाली मिठाइयां बाजार में बिकने लगती हैं। 13 जनवरी को लोहड़ी का त्योहार (Festival of lohri) आता है तो 14 जनवरी को मकर सक्रान्ति (Makar Sankranti)। दोनों ही त्योहारों में तिल का विशेष महत्व होता है। तिल (Til) न सिर्फ त्योहारों के दृष्टिकोण से बल्कि सेहत के दृष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण होते हैं। तिल के सेवन से सेहत से संबंधित काफी लाभ होते हैं। आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे तिल से जुड़े लाभों के बारे में;

मानसिक दुर्बलता को करें कम (Reduce mental impairment)



आजकल ऐसा भला कौन व्यक्ति है जो मानसिक रूप से स्वस्थ ना रहना चाहता हो। तिल का नियमित प्रयोग मानसिक दुर्बलता (Mental impairment) को कम करता है और व्यक्ति तनाव मुक्त (Stress free) रहता है। अगरआप प्रतिदिन कुछ मात्रा में तिल का सेवन करते हैं तो आप कुछ दिनों में तनाव मुक्त हो सकते हैं।

चेहरे पर लाए निखार (Glow on face)



तिल (Til) को दूध में भिगो लें और इसका पेस्ट चेहरे पर लगाने से चेहरे में ताजगी आती है और निखार आता है। इतना ही नहीं तिल के तेल (Sesame oil) की नियमित मालिश से भी चेहरे की सुंदरता बढ़ती है।

कब्ज की समस्या को करे दूर (Remove the problem of constipation)



अगर आप भी कब्ज (Constipation) की समस्या से पीड़ित है तो रोजाना तिल को कूटकर खाएं इससे कब्ज की समस्या में राहत मिलेगी। इतना ही नहीं काले तिल को चबाकर खाएं और उसके बाद ठंडा पानी पी लें, इससे पुरानी से पुरानी बवासीर (Piles) में आराम मिलता है।

कान के दर्द में मिले आराम (Relief in ear pain)



तिल के तेल में लहसुन गरम कर ले और गुनगुना रहने पर इसे कान में डालने से कान के दर्द (Ear pain) में काफी आराम मिलता है।

जलने में राहत दे (Relieve burns)



अगर शरीर के किसी स्थान पर जल गया हो तो घी और कपूर के साथ तिल (Til) को पीसकर लगाने से काफी राहत मिलती है।

तो इस बार सिर्फ लोहड़ी या मकर संक्रांति के लिए नहीं बल्कि थोड़े ज्यादा मात्रा में तिल खरीद के रख ले, क्योंकि तिल (Til) से जब इतने सारे फायदे होते हैं तो इसे क्यों ना इसका खुलकर उपयोग किया जाए।

Next Story