Health

लाल मूली के फायदे: Laal Mooli Ke Faayde

लाल मूली के फायदे: Laal Mooli Ke Faayde
x
लाल मूली में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जोकि हमें कई बीमारियों से बचाते है.

Benefits of red radish: सफ़ेद मूली तो सब ने ही खायी होगी और इसके अलग फायदे है. लेकिन क्या आपने लाल मूली (Red radish) के फायदे के बारे में सुना है? लाल मूली सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हुई है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व (Nutrients) मौजूद होते हैं जोकि हमें कई बीमारियों (Diseases) से बचाते है. आइये आज हम इस आर्टिकल के जरिये आपको लाल मूली के फायदे बतातें हैं.

तत्वों से भरपूर होती है लाल मूली (Red radish is rich in elements)



सफेद मूली की तुलना में लाल मूली बहुत ही स्वादिष्ट और सेहतमंद होती है क्योकि यह तत्वों से भरपूर होती है। इस मूली के लाल रंग होने का कारण इसमें मौजूद पेलागोर्निडीन नामक तत्व है। इसमें सल्फिरासोल और इंडोल-3 (Sulfirasol and Indole-3) नामक रसायन तथा एंटीआक्सीडेंट तत्व भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह हाइपरटेंशन (Hypertension) और डाइबिटीज़ (Diabetes) जैसी बीमारियों से बचाने के साथ -साथ कैंसर कोशिकाओं (Cancer cells) को भी खत्म करता है। इस मूली के सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है। इसके अलावा यह मूली पाचन क्रिया को भी मजबूत करने में मदद करती है.

फसल तैयार होने में लगता है डेढ़ माह का समय (It takes one and a half months to prepare the crop)

शरद ऋतु में लाल मूली के लिए बलुई दोमट मिट्टी (Clay loam) बेहतर होती है। किसी भी फसल के साथ लाल मूली की मेड़ पर बुआई की जा सकती है। 40-45 दिन में इसकी फसल तैयार हो जाती है। लाल मूली और पत्ती सहित इसकी औसत उपज 600 से 700 क्विंटल होती है।

भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान (Indian Vegetable Research Institute) द्वारा विकसित की गई लाल मूली की तरफ किसानों का रुझान बढ़ रहा है. क्योंकि इसकी खेती में किसानों को काफी लाभ मिल रहा है. यह न सिर्फ सफेद मूली के मुकाबले महंगी बिकती है बल्कि बहुत ही सेहतमंद होता है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक है. इसमें विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो इम्यूनिटी मजबूत बनाने में सहायक है.



लाल मूली (Laal Mooli) की खेती करने वाले अविनाश कुमार के मुताबिक किसान इस मूली की खेती (Radish cultivation) करके अधिक से अधिक लाभ कमा सकते हैं. क्योंकि यह मूली सफेद मूली से अधिक मूल्य पर बिकती है.


Next Story