Health

स्पाइडर प्लांट लगाने के फायदे: Spider Plant Lagaane Ke Fayde

स्पाइडर प्लांट लगाने के फायदे: Spider Plant Lagaane Ke Fayde
x
स्पाइडर प्लांट से आपको और आपकी सेहत को बहुत से फायदे मिलेंगे।

बहुत से लोग होते हैं जिनको घर में इनडोर प्लांट्स लगाने का शौक होता है. इंडोर प्लांट (Indoor plant) से ना केवल घर की सुंदरता बढ़ती है बल्कि इंडोर प्लांट घर के वातावरण के लिए भी बहुत अच्छी हो सकते हैं। इंडोर प्लांट में बहुत से औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। तो अगर आप भी अपने घर में इंडोर प्लांट लगाना पसंद करती है तो अपने घर में जगह दे स्पाइडर प्लांट (Spider plant) को। जिससे आपको और आपकी सेहत को बहुत से फायदे मिलेंगे। तो चलिए जानते हैं स्पाइडर प्लांट को घर में लगाने से कौन-कौन से फायदे होते हैं;

घर के अंदर बढ़ाये ऑक्सीजन लेवल (Increase oxygen level indoors)



घर के अंदर स्पाइडर प्लांट लगाने से ऑक्सीजन का लेवल (Oxygen level) बढ़ता है और इससे श्वास से संबंधित बीमारियां नहीं होती, और अगर जिनको सांस से जुड़ी बीमारियां है तो उनके लिए ये प्लांट काफी लाभप्रद होते हैं।

घर के अंदर का वातावरण रखे शुद्ध (Keep indoor environment pure)



यदि घर के अंदर स्पाइडर प्लांट लगाया जाए तो घर के अंदर की हवा शुद्ध (Environment pure) होगी और हवा में मौजूद हानिकारक केमिकल जैसे कि कार्बन मोनोऑक्साइड, जाइलिन, टोल्युनी, फॉर्मएल्डिहाइड आदि खत्म होते हैं।

रिकवरी रेट बढ़ाए (Increase recovery rate)



यदि आपके घर में कोई मरीज है तो उसके कमरे में स्पाइडर प्लांट (Spider plant) रखने से उसकी तेजी से रिकवरी (Recovery) होगी और ब्लड प्रेशर, दिल से जुड़ी बीमारियां और तनाव में काफी फायदा मिलेगा।

तनाव वाले लोगों को पहुंचाए फायदा (Benefit for people with stress)



अगर आपके घर में कोई ऐसा है जो तनाव (Stress) से ग्रसित है तो अपने घर में स्पाइडर प्लांट जरूर लगाएं। क्योंकि यह मूड को बूस्ट करता है और तनाव कम होता है। इस पौधे को घर में लगाने से शरीर में कॉर्टिसोल के स्तर कम होते हैं, जिससे डिप्रेशन (Depression) में फायदा मिलता है।

अगर आपने अपने घर में जानवर पाले हैं तो भी स्पाइडर प्लांट (Spider plant) लगाने से कोई खतरा नहीं है। इसमें हाई ऑक्सीजन छोड़ने की क्षमता होती है जो कि जानवरों के लिए भी फायदेमंद है।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story