Health

Benefits of Moong Dal: मूंग की दाल के फायदे जान दंग रह जायेंगे आप, जानिए कैसे है शरीर के लिए फायदेमंद

मूंग दाल के फायदे
x

मूंग दाल के फायदे

मूंग की दाल (Moong Ki Daal) तो वैसे हमारे खाने का आहार है. लेकिन मूंग के दाल के कई फायदे भी है जिसे शायद ही आप जानते हो.

Benefits of Moong Dal: मूंग की दाल (Moong Ki Daal) तो वैसे हमारे खाने का आहार है. लेकिन मूंग के दाल के कई फायदे भी है जिसे शायद ही आप जानते हो.मूंग की दाल में सेहत के लिए कई प्रकार के प्रोटीन पाए जाते है. चलिए आज हम आपको मूंग की दाल के फायदे के बारे में विस्तार से बताते है.

मूंग की दाल का सेवन जरूरी

रिपोर्ट्स के मुताबिक हमारे शरीर को प्रोटीन की आवश्यकता पड़ती रही है. ऐसे में प्रोटीन प्राप्त करने के लिए सबसे अच्छा साधन है मूंग की दाल. बात दे की मूंग की दाल में विटामिन 'ए', 'बी', 'सी' और 'ई' की भरपूर मात्रा होती है जो हमारे शरीर को मजबूत बनती है.

सुबह करे सेवन

डॉक्टर्स की रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर आप मूंग की दाल का सेवन सुबह करते है तो आपके शरीर में उभर रही कई बीमारियों को मूंग की दाल खत्म कर देता है. डॉक्टर्स के मुताबिक मूंग की दाल को रात को फुला देना चाहिए जैसे वो अंकुरित हो जाये. मूंग की दाल में अमीनो एसिड और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण के पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को ताक़तवर बनाने के साथ कई बीमारियों से बचाते है.

मूंग की दाल में पाए जाते है ये तत्व

जानकारी की मुताबिक मूंग की दाल में कार्बोहाइ‍ड्रेट, फाइबर, विटामिन बी9, मैग्‍नेशियम, मैग्‍नीज, विटामिन बी4, फॉस्‍फोरस, पोटैशियम, जिंक, आयरन, विटामिन बी 2, बी3, बी5, बी6 आदि पाया जाता है. जो शरीर को स्वस्थ्य और ताकतवर बनाता है.

ये है फायदे

-डॉक्टर्स की रिपोर्ट्स के मुताबिक नियमित मूंग दाल का सेवन करने वालो का वजन कम हो जाता है. कम करे

-मूंग दाल का सेवन करने से ब्‍लड प्रेशर भी ठीक रहता है.

-मूंग दाल का इस्तेमाल करने वालो का पेट में अपच की प्रॉब्लम नहीं होती है और पेट हमेशा साफ़ रहता है.



Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story