Health

हंसने के फायदे: Hasne Ke Fayde

हंसने के फायदे: Hasne Ke Fayde
x
हंसने से ना केवल मूड अच्छा होता है बल्कि सेहत संबंधित बहुत से लाभ होते हैं।

आपने सुना ही होगा खुश रहो, मस्त रहो और व्यस्त रहो। हंसने (Laughing) से ना केवल मूड अच्छा होता है बल्कि सेहत संबंधित बहुत से लाभ होते हैं। हंसी से बढ़िया कोई इलाज नहीं, हंसी से बढ़िया कोई दवा नहीं। हंसने से आधे से ज्यादा बीमारियां छूमंतर हो जाती हैं। जो मन ही मन घुटते रहते हैं या जिन्हें ज्यादा गुस्सा आता है उनके अंदर एक तरह का स्ट्रेस हार्मोन (Stress hormones) निकलता है जिसको कॉर्टिसोल कहते हैं। शरीर में कॉर्टिसोल लेवल बढ़ जाने से विभिन्न प्रकार के रोग जैसे कि हार्ट अटैक, ब्लड प्रेशर, कैंसर आदि जैसी बीमारियों का खतरा काफी गुना बढ़ जाता है। इसके विपरित हंसने और खुश रहने से काफी सारी समस्याएं अपने आप हल हो जाती हैं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं हंसने से क्या फायदे होते है

तनाव को करें बाय-बाय (Take the stress bye-bye)


हंसने से तनाव (Stress) पास भी नहीं फटकता। हंसने से आपका दिमाग और शरीर दोनों चुस्त-दुरुस्त रहते हैं। तनाव जैसी स्थिति होने पर अगर आप हंस देंगे तो अपने आप तनाव का माहौल खत्म हो जाएगा।

करे सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह (Make positive energy flow)


अगर आप अपनी लाइफ में सकारात्मकता लाना चाहते हैं तो आज ही से हंसना शुरू कर दीजिए। हंसी मजाक से आपके दिल और दिमाग पर पड़ा बोझ कम होता है जिससे आपकी लाइफ में पॉजिटिविटी आती है। यह सकारात्मक ऊर्जा (Positive energy) आपके इर्द-गिर्द ही घूमती है और चारों तरफ के लोगों को प्रभावित करती है। हंसने से आपकी बॉडी रिलैक्स रहती है और आप काम को अच्छी तरह से कर सकते हैं।

हंसी ना आए तो जबरदस्ती हंसिये (If you don't laugh then laugh forcefully)


अगर आपकी ज्यादा हंसने की आदत नहीं है तो आप नकली हंसी ही हंसिए क्योंकि ऐसा करने से हमारे शरीर में हैप्पी हार्मोन (Happy hormones) का स्त्राव होता है जो शरीर की सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है।

रहेंगे फिट (Will be fit)


जो लोग जिंदगी ज्यादा खुलकर जीते हैं और हंसते मुस्कुराते रहते हैं वह बुढ़ापे में ज्यादा एक्टिव और फिट (Active and Fit) रहते हैं। खुश रहने वाले बुजुर्गों को कोई भी परेशानी नहीं होती ना उठने में, न बैठने में और ना ही चलने फिरने में।

Next Story