Health

बासी रोटी खाने के फायदे: Basi Roti Khane Ke Fayde

बासी रोटी खाने के फायदे: Basi Roti Khane Ke Fayde
x
बासी रोटी खाने (Benefits of eating stale bread) के अनेक फायदे है.

Benefits of eating stale bread, benefits of stale bread, nutritional benefits of stale bread, properties of stale bread, benefits of eating stale bread, what to do with stale bread, बासी रोटी खाने के फायदे, बासी रोटी के फायदे, बासी रोटी के पोषक तत्व, बासी रोटी के गुण, बासी रोटी खाने के फायदे बताएं, बासी रोटी का क्या करें ,Hindi News, News in Hindi, Basi Roti Khane Ke Fayde: हमारे देश में बासी रोटी खाने की परम्परा काफी पुरानी है। आज भी गावों में लोग बासी रोटी खाने से नहीं कतराते हैं। लेकिन कई बार समाज में यह प्रश्न उठता रहा है कि बासी रोटी खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारी है। आमतौर पर कहा जाता था कि बासी रोटी खाने से बुद्धि कमजोर हो जाती है। इस तर्क में कितनी सच्चाई है यह तो नहीं पता लेकिन आज धीरे-धीरे बासी रोटी खाने की परम्परा समाप्त सी हो गई। लेकिन इस बात में कितनी सच्चाई है कि बासी रोटी खाने से हमें क्या लाभ मिलता है। आइये जाने-ः

क्या खान चाहिए बासी रोट

बासी रोटी खाने या न खाने का मुद्दा काफी पुराना है। लेकिन एक महान वैज्ञानिक अलेक्जेंडर फ्लेमिंग ने अपने खोज के बाद कहा था कि बासी रोटी खाने से मानव शरीर को लाभ होता है। साथ ही उन्होने तर्क भी दिया था जिसमें कहा था कि भारत के महान ़ऋषियों ने अपने देश के नागरिकों की रक्षा के लिए उन्हे बासी रोटी खाने की सलाह देते थे। और उस समय के नागरिक बडे आराम से करीब 120 वर्ष तक जिंदा रहते थे।

क्या दिया था तर्क

महान वैज्ञानिक अलेक्जेंडर फ्लेमिंग ने 1928 को अपने रिसर्च के बाद पता लगाया कि बासी रोटी में एक फफूंद लगता है। जिसे पेनिसिलियम कहा जाता है। वहीं पेनिसिलिन एक ऐसा कवक होता है जो हमारे में प्रवेश करने वाले कई नुक्सानदेह बैक्टीरिया को खत्म करने की शक्ति रखता है। ऐसे में देश के माहन ऋषियों ने लोगो को बासी रोटी खाने के लिए कहा। जो शरीर में पैदा होने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर देता है।

यह भी था प्राचीन कारण

वहीं कहा जाता है कि प्राचीन काल में बासी रोटी खाना लोगों की मजबूरी थी। क्योंकि उस समय यह प्रथा चलन में थी कि सूर्यास्त के बाद भोजन नहीं बनता था। इसलिए घर की महिलाएं पहले एक साथ दोपहर के समय रात के लिए रोटी बना लेती थी।

साथ में यह भी माना जाता है था कि रात के समय हल्का भोजन करना चाहिए। जिसकी सलाह आज डाक्टर भी देते है। लेकिन भोजन के समय गरम-गरत रोटी ज्यादा हो जाती है। ऐसे में अगर बासी या ठंडी रोटी खाई जाय तो वह ज्यादा नहीं खाया जाता।

Next Story