Health

मुनगा को हल्के में न लें, दूध से ज्यादा कैल्सियम-केले से ज्यादा पोटैशियम तो वहीं गाजर से ज्यादा विटामिन ए है इसमें.... : Benefits Of Drumstick in Hindi

Ankit Neelam Dubey
16 Feb 2021 6:47 AM GMT
मुनगा को हल्के में न लें, दूध से ज्यादा कैल्सियम-केले से ज्यादा पोटैशियम तो वहीं गाजर से ज्यादा विटामिन ए है इसमें.... : Benefits Of Drumstick in Hindi
x
सेहत / Benefits Of Drumstick in Hindi : केले को पोटैशियम का प्रमुख स्रोत माना जाता है। वही विटामिन ए के लिए गाजर खाने के लिए कहा जाता है, तो

Benefits Of Drumstick in Hindi : मुनगा को हल्के में न लें, दूध से ज्यादा कैल्सियम-केले से ज्यादा पोटैशियम तो वहीं गाजर से ज्यादा विटामिन ए है इसमें….

सेहत / Benefits Of Drumstick in Hindi : केले को पोटैशियम का प्रमुख स्रोत माना जाता है। वही विटामिन ए के लिए गाजर खाने के लिए कहा जाता है, तो दूध को कैल्सियम का खजान कहा जाता है। लेकिन ऐसा नहीं है प्रकृति ने हमें एक ऐसा पौधा दिया है जिसके बारे में कई शोधों से सिद््ध हो चुका है कि इसमें दूध से ज्यादा कैल्सियम-केले से ज्यादा पोटैशियम तो वहीं गाजर से ज्यादा विटामिन ए पाया जाता है तो वही दही से दो गुना ज्यादा प्रोटीन मिलता है। कुछ जगहों पर इसे मुगना, सहजन सुजना या सेंजन भी कहते हैं।

Benefits Of Drumstick in Hindi : पोषक तत्वों का खजाना है मुनगा..

ऐसे में हम कह सकते है कि मुनगा हमारे लिए पोषक तत्वों का खजाना है। इसे हम अपने खाने में अपना कर सम्पूर्ण पोषक तत्व पा सकते हैं। 2008 में इसे ‘प्लांट ऑफ दी ईयर’ भी कहा गया था। यह पर्यावरण स्वच्छ करने में भी बहुत फायदेमंद है तो वही कई बीमारियों के इलाज में भी कारगर है।

Health Tips: तुलसी का रस करेगा पुरुषो की कमजोरी को दूर, पढ़िए बहुत लाभ की है ये चीज़े…

इस समय मध्य प्रदेश सरकार मुनगा को आंगनवाडी केन्द्रों में लगवाने की दिशा में काफी प्रयासरत है। मध्य प्रदेश सरकार का कहना है कि हमें मुनगे का सेवन किसी न किसी रूप मंे जरूर करना चाहिए। इससे कुपोषण मिटाने में मदत मिलती हैं आदिवासी वाहुल्य क्षेत्रों में इसका प्रतिदिन उपयोग किया जाता हैं।

इसके पत्तों की भी सब्जी बना कर खाई जाती है। छत्तीसगढ में मुनगा को भोजन को सर्वाधिक उपयोग किया जाता है। तो वही दक्षिण भारत में बनने वाले तरह-तरह के व्यंजनों में मुनगा का काफी महत्व बताया गया है। देखा गया है कि सांवर बनाने में मुनगे का विशेष महत्व है।

Best Kitchen Products खरीदिये अमेज़न से

Cinnamon in hindi : दालचीनी के अद्भुत फायदे, इन रोगों को दूर भगाने में है रामबाण

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Ankit Neelam Dubey

Ankit Neelam Dubey

    Next Story