Health

मेथी और कलौंजी का सेवन करने के फायदे: Benefits of consuming Fenugreek and Kalonji

मेथी और कलौंजी का सेवन करने के फायदे: Benefits of consuming Fenugreek and Kalonji
x
मेथी और कलौंजी का सेवन (Benefits of consuming Fenugreek and Kalonji) करके आप कई बीमारियो से दूर रह सकते है.

अधिकतर लोगों के रसोईघर में मेथी और कलौंजी को मसाले के रूप में उपयोग किया जाता है। मेथी में डाइटरी फाइबर, प्रोटीन, फोलेट, कैल्शियम, और आयरन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। वहीं, कलौंजी भी कैल्शियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिसके सेवन से शरीर में फुर्ती बनी रहती है, और साथ ही ताकत व स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। आज हम आपको इस आर्टिकल में मेथी और कलौंजी से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताएंगे।

पाचन शक्ति बढ़ाने में सहायक

मेथी और कलौंजी आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होने के कारण हमारे पेट में होने वाली अनेक समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। सुबह उठकर इसका उपयोग पानी के रूप में करने पर पाचन संबंधित बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता हैं।

लीवर को स्वस्थ रखने में सहायक

जंक फूड और अन हेल्थी खान-पान का सेवन करने से हमारे लीवर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। जिससे हमारे शरीर में अनेक बीमारियां हो जाती हैं इससे बचने के लिए हमें मेथी और कलौंजी का पानी या इसे भिगोकर इसका सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से फैटी लीवर से भी बचा जा सकता है

मोटापा घटाने में सहायक

मोटापे को कम करने के लिए, मेथी और कलौंजी का सेवन पानी शहद में व नींबू के साथ सीमित मात्रा में करने से मोटापे की समस्या को दूर किया जा सकता है।

कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाएं

मेथी और कलौंजी में एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं। जिसका सेवन करने से कैंसर जैसी लाइलाज बीमारियों में फायदा मिलता है।

Next Story