Health

लौंग के फायदे: Laung Ke Faayde

लौंग के फायदे: Laung Ke Faayde
x
लौंग शरीर से जुड़ी कई समस्याओं को कम करने में सहायक होती है।

आकार में छोटी सी दिखने वाली लौंग औषधीय गुणों (Medicinal properties) से भरपूर होती है। रसोईघर में इसका उपयोग मसालों के रूप में भी किया जाता है। लौंग शरीर से जुड़ी कई समस्याओं को कम करने में सहायक होती है। लौंग में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, फ्रुक्टोज, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, जिंक, कॉपर, एवं विटामिन सी, थियामिन, कोलीन जैसे पोषक तत्व भरपूर होने के साथ-साथ इसमें एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण (Anti-microbial and anti-oxidant properties) भी पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को फायदा पहुंचाते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में लौंग के लाभ (Benefits of Cloves) के बारे में बताएंगे।

दांत दर्द को दूर करने में (To relieve toothache)



लौंग में एनाल्जेसिक गुण (Analgesic properties) पाया जाता है, जो दांत दर्द से छुटकारा दिलाता ह., इसके अलावा लौंग का तेल भी दांत और सिर दर्द को कम करने में सहायक होता है।

इम्यूनिटी बढ़ाने में (In boosting immunity)



लौंग इम्यून सिस्टम (Immune system) को मजबूत बनाता है। यह शरीर को वायरस, बैक्टीरिया के संक्रमण से बचाता है।

हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक (Help strengthen bones)



लौंग में मैग्नीज पाया जाता है, जो हड्डियों (Bones) को मजबूत बनाता है।

कान दर्द से दिलाए राहत (Provide relief from ear pain)



लौंग में उपस्थित दर्द निवारक और एनेस्थेटिक नेचर (Anesthetic nature) के कारण लौंग के तेल का उपयोग कान दर्द के लिए किया जाता है। इसके उपयोग से थोड़े समय के लिए दर्द में राहत मिलती है।

सर्दी-खांसी को दूर करने में (To relieve cold and cough)



लौंग में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण (Anti inflammatory properties) पाया जाता है, जो सर्दी और खांसी को कम करने में सहायक होता है एवं बलगम को मुंह से निकालकर ऊपरी श्वसन तंत्र को साफ करने में भी सहायक होती है।

कैंसर को रोकने में मददगार (Helpful in preventing cancer)



लौंग में एथिल एसीटेट अर्क में एंटी ट्यूमर (Anti tumor) गतिविधि पाई जाती है, जो कैंसर (Cancer) के जोखिम को कम करने के लिए सहायक होती है एवं लौंग ट्यूमर को बढ़ने से भी रोकती है।

पाचन तंत्र को बूस्ट करने में (In boosting the digestive system)



लौंग शरीर के एंजाइम्स को उत्तेजित और पाचन तंत्र (Digestive system) को बूस्ट करने में सहायक होती है। जिसके सेवन से आंत में होने वाली जलन कम होती है एवं लौंग पाचन संबंधित समस्याएं जैसे पेट का फूलना, गैस, मतली, अपच, डायरिया, और उल्टी के लक्षणों से राहत दिलाती है।

Next Story