Health

आंवला जूस के फायदे: Amla Juice Ke Fayde

आंवला जूस के फायदे: Amla Juice Ke Fayde
x
आंवला जूस हमारे स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने एवं बीमारियों से बचाने में सहायक होता है।

आंवले को प्राचीन आयुर्वेदिक औषधियों (Ancient ayurvedic medicines) में से एक माना जाता है। आंवला विटामिन सी का मुख्य स्रोत होता है। आंवले में एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो हमारे स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने एवं बीमारियों से बचाने में सहायक होता है। आज हम आपको इस आर्टिकल में आंवला जूस (Amla Juice) के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे।

चेहरे को दाग-धब्बों से मुक्त रखने में (Keeping the face free from blemishes)



आंवले के जूस के सेवन से चेहरे के दाग-धब्बे (Blemishes) एवं महीन रेखाओं से छुटकारा पाया जा सकता है क्योंकि आंवले के रस में एंटीऑक्सीडेंट एवं विटामिन सी (Antioxidants and Vitamin C) भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखता है।

चर्बी कम करने में सहायक (Aids in reducing fat)



आंवला जूस पीने से प्रोटीन सिंथेसिस (Protein synthesis) बढ़ता है और कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। जो मोटापा कम (Reducing fat) करने में सक्षम होता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाने में (To increase eyesight)


आंवले का रस विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने (Increase eyesight) में मददगार होता है। इसके साथ ही खुजली और आंखों से पानी आने जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है।

हृदय की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में (Strengthen the heart muscle)



आंवला रस सेवन करने से कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने में सहायक होता है एवं हृदय की मांसपेशियों (Heart muscle) को मजबूत बनाता है।

बालों के टूटने एवं डैंड्रफ जैसी गंभीर समस्याओं से निजात दिलाए (Get rid of serious problems like hair breakage and dandruff)



आंवले के रस को बालों में आधे घंटे लगाकर फिर गुनगुने पानी से धोनें से। बाल मजबूत एवं चमकदार बनते हैं साथ ही क्षतिग्रस्त बाल, दोमुंहे बाल, बाल टूटने (Hair breakage), एवं डैंड्रफ (Dandruff) जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने में सहायक (Aids in strengthening the immune system)



आंवला में विटामिन सी एवं जीवाणुरोधी और अस्थिर गुण पाए जाते हैं जो प्रतिरक्षा तंत्र (Immune system) को मजबूत एवं रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है।

Next Story