Health

आंवला के फायदे: Benefits of Amla

आंवला के फायदे: Benefits of Amla
x
Benefits of Amla: सुबह खाली पेट एक आंवले का सेवन आपको कई बीमारियों से बचाता है।

Benefits of Amla: सर्दियों का मौसम अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है. डॉक्टर्स और हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि मौसमी फल खाने से हर तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है. ऐसा ही एक मौसमी फल है आंवला. सर्दियों में आंवला खाना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

कहते हैं कई छोटी-छोटी कोशिशें हमें हेल्दी रखने में मदद करते हैं. जैसे, सुबह के समय गुनगुना पानी पीने के कई फायदे हैं। इसी तरह सुबह खाली पेट एक आंवले का सेवन आपको कई बीमारियों से बचाता है। सबसे पहला और बड़ा कारण है कि आंवला विटामिन सी (एस्कॉर्बिक एसिड) से समृद्ध है। 100 ग्राम आंवले में संतरे से 10 से 30 गुना अधिक विटामिन सी होता है। चलिए जानते है आवंले के फायदे.

-आंवला अपने रक्त शुद्ध करने वाले गुणों के लिए प्रसिद्ध है। यह आपकी त्वचा को साफ करने में मदद करता है, मुंहासे को रोकता है और आपको एक चमकदार रंग देता है।

-यदि नियमित रूप से कच्चा आंवला खाते हैं या इसका जूस पीते हैं, तो फल आपके ओरल हेल्थ को बनाए रखेगा, मसूड़ों को मजबूत करेगा और सांसों की बदबू को दूर रखेगा।

-आंवला में विटामिन सी भी आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने, रेडनेस को कम करने और क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं की मरम्मत करने के लिए एक शानदार एजेंट है।

-नियमित रूप से स्कैल्प पर आंवला हेयर क्लींजर से मालिश करने से रूसी कम होगी और आपके बाल सुपर स्मूथ और चमकदार बनेंगे।

-आपका मन अगर खाना खाने का नहीं करता, तो आंवले का सेवन भोजन में रूचि बढ़ाने का काम करता है।

Next Story