Health

Benefit Of Ghee and Kali Mirch: काली मिर्च और घी के फायदे

Benefit Of Ghee and Kali Mirch: काली मिर्च और घी के फायदे
x
आजकल रसोई में ऐसी काम की चीज़े होती है जो कि आप को कई स्वस्थ समस्याओं से निजात दिलाने में औषधी का काम करती है।

बदलते मौसम के चलते लोगों को कई तरह की बीमारियां घेर लेती है जिससे आम जीवन अस्त व्यस्त हो जाता है। कोरोना काल में तो लोगो को और ज़्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ा। ऐसे में लोग घरेलु नुस्खों का सहारा ले रहे है. आजकल रसोई में ऐसी काम की चीज़े होती है जो कि आप को कई स्वस्थ समस्याओं से निजात दिलाने में औषधी का काम करती है। ऐसी ही घी और काली मिर्च है जिनका उपयोग कर आप कई बीमारियों से बच सकते हैं।

खांसी की समस्या में आरामदयाक (Relief in cough problem)

अगर आप को बहुत ज़्यादा खांसी आ रही हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए गाय के घी में थोड़ी सी काली मिर्च का पाउडर मिलाकर धीमी आंच पर गर्म करे। जब घी गर्म हो जाये तो इसे आंच से उतार कर फिर इसमें पीसी हुई मिश्री मिला दे और फिर इसका सेवन करे अगर आप इसका सेवन 2 से 3 दिन तक लगातार करेंगे तो खांसी में आराम लग जायेगा।

मस्तिष्क के लिए ( Mental Health)

घी और काली मिर्च का मिश्रण मष्तिस्क के लिए बहुत ज़्यादा फ़ायदे मन्द है इससे मष्तिस्क के स्वस्थ्य को बढ़ाने में मदद मिलती है। काली मिर्च और घी में मौजूद करक्यूमिन को जल्दी से अवशोषित करता हैं। याददाश्त को बढ़ाता हैं और मानसिक विकार को दूर करने में मदद करता हैं।

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

नीलम द्विवेदी जर्नलिज़्म से स्नात्कोत्तर हैं। 2016 से रीवा रियासत डॉट कॉम में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं। इन्हें देश-दुनिया, राजनीति के अलावा स्पोर्ट्स, हेल्थ, होम डेकोर, रिलेशनशिप, लाइफस्टाइल और एंटर्टेंमेंट जैसे टॉपिक्स पर लिखने का अनुभव है। इसके अलावा खाली समय में नेचर को एक्सप्लोर करना पसंद करती हैं। साथ ही म्यूजिक, थिएटर और किताबों में भी इनकी बहुत रुचि है।

    Next Story