Health

Beetroot For Cancer: कैंसर से लड़ने में काफी मददगार है चुकंदर

Beetroot For Cancer: कैंसर से लड़ने में काफी मददगार है चुकंदर
x
चुकंदर न सिर्फ शरीर में खून बढ़ाता है बल्कि कैंसर से भी लड़ने में मददगार है।

Beetroot For Cancer: मौसमी फलों और सब्ज़ियों के कहने ही क्या! जहाँ सर्दियों में सब्जियों की वैराइटी देखने को मिलती हैं वही सर्दियों के मौसम में विभिन्न प्रकार के फल भी देखने को मिलते हैं। ओवरआल सर्दियों के मौसम (Winter season) में खाने के कई विकल्प होते है। इसीलिए कहा जाता है कि शरीर को आवश्यक पोषक तत्व (Nutrients) हमे सर्दियों के खाने से ही प्राप्त होते है। मूली, शलजम चुकंदर ((Beetroot) आदि कई ऐसी सब्जियां हैं जो सर्दियों के मौसम के लिए लाभकारी होती हैं। आज हम बात करेंगे चुकंदर की जो कई तरह से हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। आपको ये जानकार आश्चर्य होगा कि चुकंदर न सिर्फ शरीर में खून बढ़ाता है बल्कि कैंसर (Cancer) से भी लड़ने में मददगार है। आज हम इस आर्टिकल में आपको चुकंदर के लाभ के बारे में बताएंगे

चुकंदर के पोषक तत्व (Beetroot Nutrients)



चुकंदर में प्राकृतिक शर्करा (Natural sugars) भरपूर मात्रा में पाई जाती है। इसके साथ-साथ इसमें मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन, सोडियम, मिनरल, फॉस्फोरस, पोटेशियम, आयोडीन, क्लोरीन और भी बहुत से महत्वपूर्ण विटामिन पाये जाते हैं इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स भी बढ़ते बच्चों को चुकंदर खिलाने की सलाह देते है।

क्यों होता है चुकंदर का रंग लाल (Why is the color of beetroot red)



अगर आप भी ये समझते हैं कि चुकंदर के गहरे लाल रंग का कारण इसमें मौजूद लौह तत्व (Iron element) है, तो ये सही नहीं है। वास्तव में चुकंदर का लाल रंग बीटा सायनिन (Beta cyanin) की वजह से होता है। आपको बता दे बीटा सायनीन एक रंगकण है। बीटासायनिन एंटी ऑक्सीडेंट (Anti oxidant) गुणों से भरपूर होता है इसीलिए ये स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं।

क्या कहती है रिसर्च (What does research say)



विशेषज्ञों का मानना है कि है कि बीटासायनिन ऐसा तत्व जो हमारे शरीर को कैंसर (Cancer) से सुरक्षा प्रदान कर सकता है। एक रिसर्च के मुताबिक चुकंदर हमारे शरीर में कार्सिनोजेन (Carcinogen) बनने से रोकता है और शरीर में प्रतिरक्षा कोशिकाओं का उत्पादन बढ़ाता है, जो शरीर में कैंसर को पनपने नहीं देता हैं। रिसर्च के मुताबिक, "चुकंदर स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद तो है साथ ही चुकंदर कैंसर में भी फायदेमंद हो सकता है। फ्लेवोनोइड्स, पॉलीफेनोल्स, और अन्य उपयोगी पोषक तत्वों (Nutrients) के साथ चुकंदर कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने और कीमोथेरेपी (Chemotherapy) से संबंधित अवांछित प्रभावों को प्रबंधित करने में काफी मददगार होता है।"

Next Story