Health

Hair Tips: समय से पहले दाढ़ी और बाल हो रहे सफेद, तो सुधारे अपनी यह आदत, बाल हमेशा रहेंगे काले

Hair Tips
x
आज छोटे-छोटे बच्चों के भी बाल सफेद हो जा रहे हैं। वही युवा अवस्था में कई लड़कों के दाढ़ी भी सफेद होने लगती है।

आज छोटे-छोटे बच्चों के भी बाल सफेद हो जा रहे हैं। वही युवा अवस्था में कई लड़कों के दाढ़ी भी सफेद होने लगती है। आखिर इसका क्या कारण है क्या आपने कभी इस पर विचार किया है कि ऐसा क्यों हो रहा है। अगर आपने सोचा भी होगा तो प्रदूषण को दोष दे रहे होंगे। क्योंकि आमतौर पर दाढ़ी बाल सफेद होने का कारण बढ़ता प्रदूषण कह दिया जाता है। लेकिन ऐसा नहीं है इसके अलावा भी कारण जवाब देह हैं। जिनमें हमारी आदतें भी शामिल है।

आदतों में करें बदलाव

हम अपनी आदतों में बदलाव कर सफेद हो रहे दाढ़ी और बाल की प्रक्रिया को रोक सकते हैं। इसके लिए हमने अपनी दिनचर्या और खान-पान पर विशेष ध्यान देना पड़ेगा। आइए जाने कौन से हैं वह कारण जिनकी वजह से दाढ़ी और बाल सफेद हो रहे हैं और हम उसे रोक सकते हैं।

तनाव को करें कम

देखा गया है कि आज हर उम्र के लोग चाहे बच्चा हो युवा हो प्रौढ हो या वृद्ध हो सभी तनाव में रहते हैं। इस भागमभाग भरी जिंदगी में आगे निकल जाने की होड़ लगी हुई है। सभी इस जुगत में है कि कैसे आगे निकला जाए। इसके साथ ही अन्य कई सारी बातों के तनाव हमारे शरीर को दुर्बल और कमजोर बना रहे हैं। इसका असर हमारे बाल में पड़ता है और वह सफेद होने लगते हैं। हमें इसे रोकना चाहिए।

अल्कोहल का सेवन

कई बार लोग आदतन अल्कोहल का सेवन करते हैं। तो कई लोग इसे तनाव की दवा मानकर भी सेवन करने लगते हैं और इसकी बुरी गिरफ्त में फंस जाते हैं। अल्कोहल का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। सिगरेट का सेवन भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक बताया गया है। जानकारों का कहना है कि अल्कोहल पीने से ब्लड वेसल्स सिकुड़ती है। और इस कारण से युवावस्था में ही बाल सफेद होने लगते हैं।

अनुवांशिक कारण

देखा गया है कि अनुवांशिक कारणों की वजह से दाढ़ी और बाल सफेद होते हैं। इसलिए बताया गया है कि अनुवांशिक कारण होने पर चिकित्सक की सलाह के अनुसार कार्य करने पर मदद मिलती है।

पोषण की कमी

कई बार देखा गया है कि पोषण आहार की कमी की वजह से बाल और दाढ़ी धीरे-धीरे सफेद होने लगते हैं। ऐसे में आवश्यक है कि हम अपनी डाइट में विटामिन सी और अन्य पोषक तत्वों का सेवन अवश्य करें।

नोट- इस समाचार में दी गई जानकारी सूचना मात्र है। इस पर पूर्ण भरोसा करने के पहले विशेषज्ञ से जानकारी प्राप्त करें। रीवा रियासत समाचार इसकी पुष्टि नहीं करता।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story