Health

Disadvantages of Loofah : नहाते समय लूफा का उपयोग करने वाले हो जाएं सावधान

Disadvantages of Loofah : नहाते समय लूफा का उपयोग करने वाले हो जाएं सावधान
x
गीले लूफ़े में बैक्टीरिया और वायरस होते हैं जिससे रोगाणु पनपते हैं शरीर को संक्रमण होने का खतरा बना रहता हैं

Disadvantages of Loofah : लूफा (Loofah) प्लास्टिक से बना होता है जिसका उपयोग नहाते समय शरीर की डेड स्किन एवं गंदगी निकालने के लिए किया जाता है। लूफा के उपयोग से त्वचा (Skin) की मालिश होती है एवं स्किन ग्लो करती है। लेकिन स्किन को कई तरह के नुकसान भी पहुंचाता है। अगर लूफा (Loofah) को उपयोग करने के बाद में गीला ही छोड़ देते हैं तो उसमें बैक्टीरिया (Bacteria) और वायरस होते हैं जिससे रोगाणु पनपने लगते हैं जिससे शरीर को संक्रमण (Infection) होने का खतरा बना रहता हैं तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि लूफा (Loofah) त्वचा के लिए क्यों खराब होता हैं।

सूक्ष्म बैक्टीरिया पनप सकते हैं (Microscopic bacteria can grow)

लूफा (Loofah) बैक्टीरिया का सबसे बड़ा सोर्स होता है जिसमें ई-कोलाई, स्यूडोमोनास एरुगिनोसा, स्टैफिलोकोकस, स्ट्रेप्टोकोकस के साथ-साथ कवक जैसे खतरनाक बैक्टीरियां भी पाएं जाते हैं जो त्वचा (Skin) में दाद संक्रमण और यीस्ट संक्रमण करते हैं। अगर आप को भी लूफा (Loofah) का उपयोग करते हैं तो इस आदत को जल्द ही बदल लीजिए।

स्किन इन्फेक्शन का कारण (cause of skin infection)

लूफा (Loofah) फाइबर का बना होता है जिससे त्वचा (Skin) पर रगड़ने से संवेदनशील त्वचा कई बार फट भी जाती हैं। जर्नल ऑफ क्लीनिकल माइक्रोबायोलॉजी में हुई स्टडी के मुताबिक लूफा में मौजूद बैक्टीरिया (Bacteria) त्वचा में इन्फेक्शन (Infection) का कारण बनते हैं जो गंभीर बीमारी भी बन सकती हैं।

बीमारी बढ़ने का खतरा (Risk of disease progression)

अगर आप रोज लूफा (Loofah) का उपयोग करती हैं तो उसे उपयोग के बाद सुखाना चाहिएं क्योंकि गिला छोड़ने से उसमें बैक्टीरिया (Bacteria) और रोगाणु पनपने लगते हैं जिससे हमारी त्वचा (Skin) हेल्दी बनने की बजाय बीमार (disease) हो जाती है।

ना करें गीले लूफा का उपयोग (Do not use wet loofah)

हमें भूल कर भी गीला या नमी युक्त लूफा (Loofah) को उपयोग में नहीं लेना चाहिए उसे धूप में जरूर सुखाना चाहिएं। लूफा (Loofah) को उपयोग में लेते हुए अगर कई दिन हो गए हैं तो लूफा को तुरंत बदल लेना चाहिएं। हफ्ते में एक दिन लूफा (Loofah) को ब्लीचिंग पाउडर और पानी डालकर धोना चाहिए जिससे गंदे रोगाणु और बैक्टीरिया (Bacteria) खत्म जाते हैं।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story