Health

ऊनी कपड़ों को पहनने से पहले बरतें सावधानी, हो सकती है स्किन एलर्जी

ऊनी कपड़ों को पहनने से पहले बरतें सावधानी, हो सकती है स्किन एलर्जी
x
एलर्जी वुलन और स्किन हेयर के बीच होने वाले खिंचाव की वजह से होती है, जो हमारी खूबसूरत त्वचा पर स्किन ऐलर्जी का कारण बनती है.

सर्दी और गर्मी दोनों मौसम में पहने जाने वाले कपड़े अलग-अलग होते हैं सर्दियों में पहने जाने वाले कपड़े (Clothes) ऊन के बने होते है। जो हमें सर्दियों में चलने वाली ठंडी हवाओं से बचाने के साथ ही हमारी खूबसूरती बढ़ाने के काम आते हैं। कई बार हमें ऊनी कपड़ों (Woolen clothes) से एलर्जी (allergy) होने लगती हैं, यह एलर्जी वुलन और स्किन हेयर के बीच होने वाले खिंचाव की वजह से होती है। जो हमारी खूबसूरत त्वचा (Skin) पर रैशेज हो जाना, सूजन आना, खराब नाक बंद होना, आंखों में पानी आना, खुजली होना, रूखी त्वचा और कई बार तो त्वचा (Skin) पर छाले और धब्बे भी हो जाते हैं। ऐसा कपड़ों (Clothes) की सही देखभाल न करने की वजह से होता है। तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं, कि ऊनी कपड़ों (Woolen clothes) को पहनने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

ऊनी कपड़ों को धूप लगाएं (Sun the woolen clothes)

सर्दियों (Winter) के कपड़े (Clothes) लंबे समय तक अलमारियों में बंद रहते हैं इसलिए उन्हें पहनने से पहले धूप लगाएं ।

गुनगुने पानी से नहाएं (Take a warm bath)

सर्दियों (Winter) में हमें गुनगुने पानी से नहाना चाहिएं क्योंकि गर्म पानी से नहाने से स्किन रूखी हो जाती है, और नहाने से पहले पूरे शरीर पर अच्छे से गुलाब जल (Rose water) और ग्लिसरीन (Glycerin) लगाना चाहिएं जिससे स्किन ड्राई होने से बचती है। ऐसा करने से ऊनी कपड़े (Woolen clothes) पहनने के बाद कोई प्रॉब्लम नहीं होती है।

कॉटन कपड़े पहनें (Wear cotton clothes)

सर्दी (Winter) से बचने के लिए हमें ऊनी कपड़े (Woolen clothes) तो पहनने पड़ते हैं, लेकिन ऊनी कपड़ों (Woolen clothes) की नीचे हमें कॉटन कपड़े पहने चाहिएं, जिससे ऊनी कपड़े (Woolen clothes) त्वचा (Skin) पर टच नहीं होगी जिससे हमें एलर्जी (allergy) नहीं होगी।

लोशन लगाएं (Apply lotion)

सर्दियों (Winter) में नहा कर आते ही हमें पूरे शरीर पर लोशन (lotion) लगाना चाहिए। जिससे त्वचा (Skin) रूखी-सूखी नहीं होती है। ऊनी कपड़े (Woolen clothes) स्किन पर चिपकते नहीं।

कपड़ों को धोकर पहने-ओढ़ें

सर्दियों (Winter) के कपड़े (Woolen clothes) कई दिनों तक अलमारियों में बंद रहते हैं, जिसमें नेफ्थलीन बॉल्स (Naphthalene balls) के केमिकल्स उपस्थित होते है, जिससे कपड़े (Clothes) बिना धोए पहनने से त्वचा (Skin) पर रिएक्शन हो सकता है इसलिए कपड़ों (Clothes) को जब भी स्टोरेज से निकाले उन्हें पहले धोकर सुखा लें, फिर इस्तेमाल करें।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story