Health

Banana flower for Diabetes: डायबिटीज में लाभप्रद है केले का फूल, मिनटों में करता है ब्लड शुगर कम

Banana flower for Diabetes: डायबिटीज में लाभप्रद है केले का फूल, मिनटों में करता है ब्लड शुगर कम
x
Health Benefits of Banana Flower: कहते हैं कि पका केला डायबिटीज के रोगियों को नहीं खाना चाहिए। लेकिन कच्चा केला खाने से डायबिटीज (Diabetes) के रोगियों को लाभ मिलता है।

Health Benefits of Banana Flower/How To Use The Banana Flower For Diabetes: कहते हैं कि पका केला डायबिटीज के रोगियों को नहीं खाना चाहिए। लेकिन कच्चा केला खाने से डायबिटीज (Diabetes) के रोगियों को लाभ मिलता है। वही बताया गया है कि केले का फूल सेवन करने से डायबिटीज में काफी लाभ मिलता है। केले के फूल (Banana Flower) में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को कम (Reduces Blood Sugar) करते हैं। साथ ही शरीर को शक्ति प्रदान करते हैं। आइए जाने केले के फूल से मिलने वाले तत्व और शरीर को होने वाले लाभ के संबंध में।

पाए जाते हैं यह तत्व

केले के फूल में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। इसके अलावा केले के फूल में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा मौजूद रहती है। टाइप 2 डायबिटीज को रोकने के लिए बैगनी रंग के फूल को फायदेमंद बताया गया है।

बताया गया है कि 100 ग्राम केले के फूल में कार्ब्स 4 ग्राम, प्रोटीन 1.5 ग्राम, बसा 0 पाया जाता है। वही पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, जिंक और कॉपर जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं।

बताया गया है कि केले के फूल में कैलोरी की मात्रा कम होती है तो वहीं फाइबर की मात्रा अधिक होती है। एक अध्ययन में पाया गया है कि घुलनशील फाइबर शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रोल और ब्लड शुगर लेवल को कम करता है। साथ ही कब्ज और अपच जैसी समस्या में राहत देता है।

ऐसे करें सेवन

केले के फूल को कच्चा या फिर पकाकर खाया जा सकता है। इसके अलावा सलाद या सूप के रूप में उपयोग किया जा सकता है। कई जगह देखा गया है कि कच्चे केले का सेवन कर शुगर लेवल को मेंटेन किया जाता है। यह भी बहुत फायदेमंद है।

Next Story