Health

Foods Causes Cancer: बचे रहें इन खाद्य पदार्थों से, हो सकता है कैंसर

Foods Causes Cancer: बचे रहें इन खाद्य पदार्थों से, हो सकता है कैंसर
x
कुछ खाद्य पदार्थ है जो जंक फूड की श्रेणी में नहीं आते लेकिन फिर भी इनके सेवन से कैंसर होने की संभावना बढ़ सकती है।

Foods Causes Cancer: अधिकतर हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि जंक फूड का सेवन नहीं करना चाहिए, इससे कैंसर (Cancer) होने का खतरा बढ़ सकता है। जो कि बिल्कुल सही है, लेकिन कुछ ऐसे भी खाद्य पदार्थ है जो जंक फूड की श्रेणी में नहीं आते लेकिन फिर भी अगर कोई व्यक्ति इनका सेवन करता है तो उससे कैंसर होने की संभावना बढ़ सकती है। ये खाद्य पदार्थ जंक फूड (Junk food) जितने ही नुकसानदायक होते हैं लेकिन बहुत से लोग इनका सेवन हेल्दी फूड की तरह करते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं इन खाद्य पदार्थों के बारे में:

बंद करें कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन (Stop drinking cold drinks)



कोल्ड ड्रिंक्स (Cold drinks) में आर्टिफिशियल केरामेल कलर (Artificial caramel color) होता है जिससे केरामेल IV के नाम से जाना जाता है इतना ही नहीं कोल्ड ड्रिंक में अमोनिया की प्रक्रिया से निकला केमिकल 4-MEI भी पाया जाता है यह दोनों ही केमिकल कैंसर (Cancer) कारक हो सकते हैं इसलिए कोल्ड्रिंक्स का सेवन कम से कम या बिल्कुल नहीं करना चाहिए या फिर आप ऐसे कोल्ड ड्रिंक्स खरीदें जिसमें यह केमिकल (Chemical) ना हो।

ग्रिल्ड रेड मीट (Grilled red meat)



ग्रीन रेड मीट Grilled red meat) खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है। इस तरह के मीट (Meat) को तेज आंच में पकाया जाता है और वैज्ञानिकों का मानना है कि इस तरह से पकाए गए रेड मीट में हाइड्रोकार्बंस (Hydrocarbons) बन जाते हैं जो कैंसर कारक होते हैं। जहां तक हो सके रेड मीट को खाने से बचें इसकी जगह आप व्हाइट मीट भी खा सकते हैं जैसे कि चिकन।

माइक्रोवेव पॉपकॉर्न (Microwave popcorn)



आजकल लोग हर चीज का शॉर्टकट ढूंढते हैं। वो पैकेट बंद पॉपकॉर्न (Popcorn) लेकर आते हैं और माइक्रोवेव (Microwave) में पकाते हैं। जो खाने में बड़े ही स्वादिष्ट तो लगते होंगे लेकिन बड़े नुकसानदायक होते हैं। हमेशा आप ऑर्गेनिक मक्के के दाने खरीदें और अपने एयर पोपर या ओवन में ऑलिव ऑयल के साथ मिलाकर पॉपकॉर्न बनाएं।

आर्टिफिशियल स्वीटनर्स (Artificial sweeteners)



इस तरह की स्वीटनर्स (Sweeteners) केमिकल प्रक्रिया की द्वारा बनाए जाते हैं इसलिए खाने में सही रहते हैं या नहीं इसके बारे में कहा नहीं जा सकता। बहुत से वैज्ञानिकों ने इस बात का दावा किया है कि आर्टिफिशियल स्वीटनर (Artificial sweeteners) से निकलने वाला केमिकल ब्रेन ट्यूमर (Brain tumor) का कारण बन सकता है।

इसके अलावा आपको मैदा, कृत्रिम तरह से पकाए हुए फल, प्रोसेस्ड मीट आदि का सेवन भी बहुत ही थोड़ा करना चाहिए केमिकल के जूस के कारण सभी खाद्य पदार्थ कैंसर के कारक हो सकते है।

Next Story