Health

क्या आप सर्दियों में अपने फटे हाथों से परेशान हैंॽ तो अपनाएं ये टिप्स

क्या आप सर्दियों में अपने फटे हाथों से परेशान हैंॽ तो अपनाएं ये टिप्स
x
सर्दियों में हमें अपनी त्वचा का ख़ास ख्याल रखना बहुत जरूरी है.

जैसे हम अपने चेहरे को खूबसूरत (Beautiful) बनाना चाहते हैं, उसी प्रकार खूबसूरत (Beautiful) चेहरे के साथ-साथ सुंदर हाथों का भी अपना महत्व होता है। सर्दियों (winter) में हम दिन भर काम करते हैं। जिससे हाथ (Hand) कभी ठंडे पानी में तो कभी गर्म पानी में रहते हैं,। जिससे हमारे हाथ (Hand) ड्राई होते हैं। जिससे हाथों की सुंदरता और कोमलता के साथ-साथ ही हाथ फटना (Hand burst) भी शुरू हो जाते हैं, कई बार इन में पपड़ी भी निकलने लगती है। और हमारी अधूरी देखभाल हाथों की खूबसूरती कम कर देती हैं। तो आज हम आपको बताते हैं, हाथों को मुलायम (Soft) व खूबसूरत (Beautiful) रखने के बारे में कुछ आसान टिप्स

निम्बू के रस सें (with lemon juice)

हाथों को खूबसूरत (Beautiful) और मुलायम (Soft) बनाने के लिए थोड़ी-सी चीनी में नींबू का रस और गुलाब जल (Rose water) मिलाकर हाथों की त्वचा पर हल्के से मालिश करने और बाद में गुनगुने पानी से हाथ धोने से हाथ मुलायम (Soft) और चमकदार बनते हैं।

संतरे के छिलकों सें (from orange peels)

संतरे के छिलके को सुखाकर और उसका पाउडर बनाकर उसमें चंदन पाउडर और गुलाब जल, तीनों को मिक्स करके उसका पेस्ट बनाकर। इस पेस्ट को हाथों पर 10 मिनट लगाकर छोड़ दें। बाद में हल्का सा रगड़ कर उतार दें और फिर गुनगुने पानी से धोएं इससे हाथों की फटी त्वचा निकल जाती है और हाथ ख़ुबसूरत व मुलायम (Soft) होते हैं।

नारियल तेल की मालिश से (coconut oil massage)

नारियल के तेल (Coconut oil) में कई औषधीय गुण होते हैं। इसे रात को हाथों पर मालिश (Massage) करने से हाथ सुंदर और त्वचा का रूखापन (Skin dryness) खत्म हो जाता है।

दुध की मलाई लगा ने सें (the cream of milk)

सर्दियों (winter) में हमें हाथ (Hand) धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि अधिक गर्म पानी से हाथ (Hand) धोने से हाथों की त्वचा खींचने लगती है,और हाथ ड्राई हो जाते है। इसलिए हाथों को धोने के बाद रात को सोते समय दूध की मलाई लगाकर सोना चाहिए। जिससे सुबह हाथ सॉफ्ट (Soft) रहते हैं और त्वचा खींची हुई नहीं लगती हैं।

मसाज करते समय ध्यान रखें

हाथों पर मसाज (Massage) करते समय ध्यान रखें कि हाथ (Hand) में कुछ पहने नहीं जैसे अंगूठी, चूड़ी, ब्रेसलेट इन सब को निकाल देना चाहिए। जिससे हाथों पर अच्छे से मालिश (Massage) हो सकें और त्वचा को कोमल (Soft) बनाया जा सकें।

ग्लिसरीन सें (from glycerin)

हाथ (Hand) की त्वचा की अत्यधिक खुश्की से निपटने के लिए एक चम्मच ग्लिसरीन (glycerin) को 100 मिली गुलाब जल (Rose water) में मिलाकर इस मिश्रण को हाथों पर लगाने से त्वचा में नमी और कोमलता आती हैं।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story